20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अस्थायी डंपिंग पॉइंट से उठा सड़क किनारे फेंका जा रहा कचरा

तीन माह से कचरे में आग लगाने की वजह से निकल रहे धुएं से वार्ड के लोग परेशान

कटिहार. निगम क्षेत्र के चौक- चौराहों पर बनाये गये अस्थायी डपिंग प्वाइंट से कचरा का उठाव कर दूसरे जगह वार्ड के अंदरूनी सड़क किनारे फेंका जा रहा है. कई जगहों पर खुले आम कचरे को जलाया जा रहा है. बावजूद विभाग को अता पता तक नहीं है. खासकर वार्ड नम्बर एक में जीएनएम एएनएम नर्सिंग इंस्टीच्यूट जाने वाली अंदरूनी सड़क किनारे पिछले तीन माह से कचरा जमा कर आग लगा दिये जाने से निकल रही धूंए से आवागमन प्रभावित हो रही है. वार्ड के लोगों के विरोध के बाद भी कचरा उठाव ट्रैक्टर से पहले उक्त सड़क किनारे कचरे को फेंका गया. अब उसमें आग लगाकर जलाया जा रहा है. इससे उक्त पथ से आने जाने वाले लोगों को निकल रही धूंआ से परेशान होना पड़ रहा है. वार्ड के रामचन्द्र चौहान, यमुना चौहान, योगेन्द्र शर्मा, आनंदी प्रसाद चौहान समेत अन्य का कहना है कि बिना अनुमति के उक्त सड़क किनारे लगातार कचरे को जमा किया गया. अधिक होने पर उसमें आग लगा दिया गया. करीब तीन माह से उक्त सड़क किनारे जमा कचरे से निकल रही धूंआ से प्रदूषण जहां प्रभावित हो रही है. दूसरी ओर प्रदूषित वातावरण में गंभीर बीमारी की संभावना से लोग परेशान हैं. उनलोगों का कहना था कि स्थायी डंपिंग स्थल के नहीं रहने की वजह से वार्ड के सड़क किनारे अस्थायी डंपिंग प्वाइंट बनाकर कचरा को जमा किया जा रहा है. जिसे एक से दो दिन में उठाव का प्रावधान है. लेकिन कई जगहों पर सप्ताह दिन तक जमा रहने से कचरे से बजबजाती दुर्गंध से लोग परेशान रहते हैं.

नाक पर रूमाल रखकर आवागमन को विवश

जीएएनएम एएन्एम नर्सिंग इंस्टीच्यूट जाने वाली छात्राओं को परेशानी होती है. लगातार कचरे से उठ रही धूंए व दुर्गंध के कारण नाक पर रूमाल रखकर आवागमन को विवश हैं. कई छात्राओं ने बताया कि इंस्टीच्यूट जानेवाली सड़क किनारे भारी मात्रा में कचरे को जमा करना और उसे जला कर छोड़ दिये जाने से कई माह से धूंआ वातावरण को प्रदूषित कर रहा है. यही कारण है कि वे लोग कभी कभी उक्त सड़क को छोड़ दूसरे सड़क से इंस्टीच्यूट जाने को विवश हो रही हैं. उनलोगों की माने तो वार्ड के लोगोंं द्वारा इसको लेकर बराबर विरोध किया गया. कुछ दिन बंद कर दिये जाने के बाद फिर से उक्त सड़क पर कचरे को जमा कर उसमें आग लगा दिया गया. किसानों का कहना है कि लगातार निकल रही धूंआ से वार्ड नम्बर एक के आसपास लगी फसलों पर कूप्रभाव पड़ रहा इससे नकारा नहीं जा सकता है.

कहते हैं नगर आयुक्त

कचरे का उठाव नियमित हो रहा है. पूर्व की अपेक्षा सड़कों पर कचरा कम नजर आ रहे हैं. ऐसा वार्डवासियों का भी कहना है. वार्ड नंबर एक के किस पथ पर जमा कचरे में आग लगायी गयी है. इसको लेकर सफाई विभाग को पता करने का निर्देश दिया जायेगा. बिना अनुमति के कचरा जमा नहीं किया जा सकता है.

कुमार मंगलम, नगर आयुक्त

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें