27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भगवान नरसिंह मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 20 मई को

20 मई को कलश यात्रा निकाली जायेगी. इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है.

चक्रधरपुर. शहर की पुरानी बस्ती में भगवान नरसिंह मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 20 मई को होगी. 22 मई को भगवान नरसिंह का जन्मदिन मनाया जायेगा. इसे लेकर तैयारियां की जा रही है. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले 20 मई को कलश यात्रा निकाली जायेगी. श्रद्धालु पारंपरिक वेशभूषा में शामिल होंगे. पुरोहितों द्वारा मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करायी जायेगी. मंदिर में भगवान नरसिंह की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करायी जायेगी. पूजा के अंत में श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण किया जायेगा. चक्रधरपुर की पुरानीबस्ती में भगवान नरसिंह का मंदिर वर्षों पुराना है. इसका स्थापना 1901 में किया गया था. मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है. मंदिर में प्रतिमा स्थापित की जायेगी.

लोको कॉलोनी में माता शीतला की पूजा 24 से, साफ-सफाई शुरू

चक्रधरपुर. रेलवे क्षेत्र स्थित लोको कॉलोनी में 24 मई से श्रीश्री शीतला माता पूजा उत्सव का शुभारंभ होगा. इसकी तैयारियां शुरू कर दी गयी है. इससे पहले 18 मई को राटा पूजा कर माता का आह्वान किया जाएगा. वहीं 24 मई को बालाजी मंदिर के पीछे स्थित तालाब में पूजा-अर्चना के उपरांत माता शीतला की प्रतिमा की शोभा यात्रा निकाली जायेगी. इसे आयोजन समिति के सदस्यों ने गुरुवार सुबह में तालाब की साफ-सफाई की. वहीं तालाब से सड़क तक आने वाली पगडंडी की भी सफाई की गयी. सफाई अभियान में समिति के श्रीनिवासन भास्कर, बी ओमकार नाथ, बी प्रशांत, आर भास्कर, एन आर्यन, एम कृष्णा, अनुराग, रिचर्ड एंथनी, के गणेश राव, देवाशीष मंडल, जी पवन, डिक्की राव आदि शामिल थे. पूजा का समापन 28 मई को होगा. पांच दिनों के इस उत्सव में प्रत्येक दिन मां शीतला अलग अलग रूप में भक्तों को दर्शन देंगी. माता शीतला की पूजा खड़गपुर से आये पंडितों द्वारा करायी जायेगी. प्रत्येक दिन संध्या आरती होगी. इसके बाद प्रसाद वितरण किया जायेगा. समिति के सदस्यों ने बताया कि 28 मई की दोपहर 12 बजे से कुमकुम पूजा होगी, जबकि शाम सात बजे विसर्जन जुलूस निकलेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें