20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

147 नर्सिंग स्कूलों का मूल्यांकन जल्द होगा शुरू

बिहार में पहली बार नर्सिंग सेवाओं की गुणवत्ता को उच्चस्तर तक ले जाने के लिए मिशन उन्नयन की लांचिंग की गयी है. आनेवाले दिनों में राज्य की पांच हजार नर्सों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की सेवाओं के योग्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

संवाददाता,पटना

बिहार में पहली बार नर्सिंग सेवाओं की गुणवत्ता को उच्चस्तर तक ले जाने के लिए मिशन उन्नयन की लांचिंग की गयी है. आनेवाले दिनों में राज्य की पांच हजार नर्सों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की सेवाओं के योग्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. राज्य के 147 नर्सिंग स्कूलों के प्रशिक्षण के मानकों में सुधार होगा. क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम द्वारा इन नर्सिंग स्कूलों का मूल्यांकन का काम शुरू किया जायेगा. बिहार नर्सिंग रजिस्ट्रेश काउंसिल (बीएनआरसी) ने मूल्यांकन को लेकर 35 प्रतिशत राशि जमा करा दी गयी है.

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि बिहार के नर्सिंग स्कूलों में प्रशिक्षण और गुणवत्ता सुधार करने की पहल नये मिशन के माध्यम से की गयी है. यह कोशिश है कि राज्य में आनेवाले दिनों में एक हजार वैसी नर्सों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाये जो विदेशों में महंगे वेतनमान में सेवा देकर ब्रांड बिहार का काम करें. राज्य में नर्सिंग कॉलेजों की गुणवत्ता जांच के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से करार किया गया है. यह नर्सिंग संस्थानों की रेटिंग जारी करेगी. साथ ही राज्य के सभी नर्सिंग संस्थानों का जियो टैगिंग किया जायेगा. मई के अंत से क्यूसीआइ द्वारा नर्सिंग स्कूलों की जांच कर उसकी रेंटिंग की जायेगी. इससे विद्यार्थियों को जानकारी मिलेगी कि किस संस्थान में शिक्षण-प्रशिक्षण किस स्तर का है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें