28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार में थोड़ी देर में शुरू होगा स्पेशल कारोबार

Stock Market Special trading: शेयर बाजार के विशेष कारोबारी सत्र को दो भागों में आधे-आधे घंटे के लिए आयोजित किया जा रहा है. विशेष सत्र के दौरान सभी प्रतिभूतियों पर वायदा-विकल्प उत्पाद उपलब्ध हैं.

Stock Market Special trading: बड़ी से बड़ी बाधा को दूर करने के लिए आज शनिवार 18 मई 2024 को विशेष कारोबारी सत्र आयोजित किया जा रहा है. खबर है कि यह विशेष कारोबार दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा. इसका पहला सत्र सुबह 9.15 बजे शुरू होगा, जो 10 बजे तक आधे घंटे तक चलेगा. इसी प्रकार, आधे घंटे का दूसरा सत्र 11.30 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक चलेगा. खास बात यह है कि यह विशेष कारोबार प्राइमरी साइट के बजाय आपदा बहाली साइट पर शुरू किया जाएगा.

बाधा का मुकाबला के लिए विशेष सत्र

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई शनिवार को शेयर और इक्विटी वायदा-विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र आयोजित करेंगे. बाजार में किसी बाधा का मुकाबला करने की तैयारियों का परीक्षण करने के लिए यह कारोबारी सत्र आयोजित किया जा रहा है. विशेष कारोबारी सत्र में प्राइमरी साइट (पीआर) से आपदा बहाली (डीआर) साइट पर कारोबारी के दौरान जाया जाएगा.

दो सत्र में होगा कारोबार

शेयर बाजार के विशेष कारोबारी सत्र को दो भागों में आधे-आधे घंटे के लिए आयोजित किया जा रहा है. इसका पहला सत्र प्राइमरी साइट से सुबह 9.15 बजे से सुबह 10 बजे तक और दूसरा सत्र आपदा बहाली साइट से सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा. विशेष सत्र के दौरान सभी प्रतिभूतियों पर वायदा-विकल्प उत्पाद उपलब्ध हैं. इनका अधिकतम मूल्य दायरा पांच फीसदी होगा. पहले से ही दो फीसदी या उससे कम मूल्य दायरे में मौजूद प्रतिभूतियां अपने संबंधित दायरे में उपलब्ध रहेंगी.

एक दिन में आप कितना गटक जाते हैं GST, पता है? नहीं तो पढ़िए

मार्च में भी आयोजित किया गया विशेष सत्र

शेयर बाजारों ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा है कि एक्सचेंज शनिवार, 18 मई, 2024 को शेयर और इक्विटी वायदा-विकल्प खंड में प्राथमिक साइट से आपदा बहाली साइट पर कारोबार के दौरान ‘स्विच’ करने के लिए एक विशेष ‘लाइव’ कारोबारी सत्र आयोजित करेगा. इससे पहले, एनएसई और बीएसई ने दो मार्च को इसी तरह के कारोबारी सत्र आयोजित किए थे. ये कारोबारी सत्र बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चा के आधार पर आयोजित किए जा रहे हैं. इस पहल का मकसद किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालाने के लिए इनकी तैयारियों का आकलन करना है.

रिकॉर्ड हाई से डिस्को कर रही चांदी, डॉलर की डांट से टूट गया सोना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें