24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Heat Wave: अगले 5 दिनों तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, भीषण लू का अलर्ट जारी

Heat Wave: उत्तर-पश्चिमी भारत, पूर्वी और मध्य भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. हालांकि मौसम विभाग की ओर से जो संभावना जताई जा रही है, उसके अनुसार अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

Heat Wave: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को अगले पांच दिन देशभर में मौसम कैसा रहेगा इसको लेकर पूर्वानुमान लगाया है. जिसके अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

दिल्ली में सुबह न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.6 डिग्री अधिक है. शुक्रवार को दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान बन गया.

कब बनती है लू की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या इससे अधिक होता है और कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 39 फीसदी था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 248 रहा जो ‘खराब’ की श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में पारा 45 डिग्री के पार

राजस्थान में 19, हरियाणा में 18, दिल्ली में आठ और पंजाब में दो स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. अमेरिका स्थित जलवायु वैज्ञानिकों के समूह क्लाइमेट सेंट्रल के शोधकर्ताओं ने कहा कि भारत में 54.3 करोड़ लोगों को इस अवधि के दौरान कम से कम एक दिन भीषण गर्मी का अनुभव होगा.

राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी

मौसम कार्यालय ने पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें संवदेनशील लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता पर बल दिया गया. आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और शिशुओं, बुजुर्गों और पहले से बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित संवेदनशील लोगों के लिए उच्च स्वास्थ्य चिंता जाहिर की.

Also Read: यूपी में लू का अलर्ट, आगरा में पारा 45 डिग्री पहुंचा, दो दिन सावधानी बरतने की सलाह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें