23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टोल प्लाजा पर टीसी पद पर चार महिलाओं का हुआ चयन

प्रखंड क्षेत्र के मलवार गेट के पास एनएच 19 पर स्थित सासाराम टोल प्लाजा पर पहली बार महिलाओं को मौका मिला है. सरकार द्वारा हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. इसका अब सरकारी नौकरी, राजनीति के अलावा निजी क्षेत्र में भी असर दिखने लगा है.

शिवसागर. प्रखंड क्षेत्र के मलवार गेट के पास एनएच 19 पर स्थित सासाराम टोल प्लाजा पर पहली बार महिलाओं को मौका मिला है. सरकार द्वारा हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. इसका अब सरकारी नौकरी, राजनीति के अलावा निजी क्षेत्र में भी असर दिखने लगा है. दूसरे प्रदेशों की तरह अब सासाराम टोल पर भी महिलाएं टोल टैक्स लेती दिखाई देंगी. वर्तमान में टोल प्लाजा पर टीसी पद पर चार महिलाओं का चयन किया गया है. टोल पर नियुक्ति के बाद महिलाओं ने विगत चार दिनों से अपनी ड्यूटी देनी शुरू भी कर दी है. टीसी के लिए नियुक्त सभी महिलाओं के काउंटर पर हर समय एक लाइन इंचार्ज व सुरक्षा गार्ड की तैनाती रहेगी, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो. इन महिलाओं की तैनाती आठ घंटे के लिए होगी. उनकी ड्यूटी का टाइम सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है. इनकी सिर्फ दिन में ही होगी. रात्रि में पूर्व की तरह सिर्फ पुरुष ही ड्यूटी कर सकेंगे. वर्तमान में एक शिफ्ट के लिए अभी तीन से चार महिलाओं का चयन किया जायेगा. इसके लिए अधिकारियों ने इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कर ली है. चयन के दूसरे दौर में फिर से आधा दर्जन महिलाओं का चयन होगा. लेकिन कंपनी से नया नोटिफिकेशन प्राप्त होने के बाद ही इसकी प्रक्रिया शुरू होगी.

पहले दौर में छह माह के लिए हो रहा चयन

टोल प्लाजा पर पहले दौर में टीसी पद पर चयन हुई महिलाओं का कार्यकाल महज छह माह का ही होगा. हालांकि, इन महिलाओं द्वारा किये गये कार्य का प्रदर्शन के हिसाब से कार्यकाल का समय बढ़ाया जा सकेगा. जिस महिला का प्रदर्शन छह माह तक ठीक नहीं रहा, तो इस स्थिति में उसे टर्मिनेट कर दिया जायेगा.

नयी पहल से युवतियों को मिल रहा रोजगार

टोल प्लाजा की इस पहल से क्षेत्र की युवतियों को रोजगार का अवसर मिलेगा. इससे वे खुद को स्वावलंबी बना सकेंगी. इस संबंध में टोल प्रबंधक अमित राय सिंघानिया से बात नही हो सकी. सहायक टोल मैनेजर ने कहा कि अभी टोल पर चार महिलाएं काम कर रही हैं. कितनों का चयन होना है, इसकी जानकारी देने के लिए हमलोग अधिकृत नही हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें