24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोटे अनाज की बुआई को लेकर विभाग की कवायद तेज

गांव-गांव पहुंचकर विभागीय कर्मी किसानों को मोटे अनाज की खेती के लिए रहे प्रेरित

कटिहार. खरीफ मौसम में मोटा अनाज में बाजरा, रागी, ढैंचा, मक्का को लेकर मिले लक्ष्य की खेती को लेकर विभाग द्वारा कवायद तेज कर दिया गया है. खरीफ मौसम में मक्का, बाजारा, रागी, ढैचा सहित अन्य फसलों की बुआई को लेकर विभागीय कर्मी किसानों के पास पहुंचकर प्रेरित कर रहे हैं. लेकिन विपरीत मौसम में होने वाले मोटे अनाज की खेती को लेकर किसानों द्वारा हाथ खड़े करने की वजह से विभाग को कलेस्टर निर्माण में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. किसान इसके लिए सुविधा और बीज गारंटी लेने को लेकर आवाज मुखर कर रहे हैं. हालांकि इसके लिए प्रतिदिन किसानों के पास कर्मी पहंंचकर मोटे अनाज की बुआई को लेकर प्रेरित किया जा रहा है. शुक्रवार को भी किसान सलाहकार, कृषि समन्वयकों द्वारा दलन पूरब पंचायत पहुंचकर किसानों को मोटे अनाज के लिए विभाग की ओर से मिलने वाले अनुदान व बीज को लेकर जानकारी साझा की गयी. साथ ही कलेस्टर निर्माण को लेकर सहयोग करने की अपील की गयी. किसान सलाहकार दलन पूरब के संजू देवी, कृषि समन्वयक स्वीटी कुमारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024 के लिए खरीफ मौसम जून से सितंबर में लगने वाली मक्के की खेती के 5500 हेक्टेयर में विभाग को लक्ष्य दिया गया है. 98 कलस्टर में बांटकर करना है. विभाग द्वारा इसे अच्छादित कर करीब इतने ही किसानों को बीज वितरण किया जाना है. शंकर मक्का प्रत्यक्षण करीब 2445 एकड़ कलस्टर वाइज करना है. अनुदानित दर पर शंकर मक्का बीज वितरण करना है. करीब 50 प्रतिशत अनुदान पर 110 क्विंटल का लक्ष्य दिया गया है. इसे भी कलस्टर वाइज कराना है.

जवार प्रत्यक्षण का 110 एकड़ का है लक्ष्य

मोटे अनाज की खेती को लेकर विभाग द्वारा लक्ष्य निर्धारित कर किसानों को बढ़ावा दिया जा रहा है. बताया गया कि जवार प्रत्यक्षण के लक्ष्य को लेकर एक सौ दस एकड़, बाजरा प्रत्यक्षण के लिए 425 एकड़, मड़वा के लिए 420 एकड़ ,कोदो, सामा, चीना के लिए करीब 2160 एकड़ की खेती के लिए लक्ष्य दिया गया है. एक राजस्व ग्राम में करीब पच्चीस एकड़ का लक्ष्य निर्धारित है. इसे हर हाल में पूरा करना है. इस अवसर पर सरपंच दलन पूरब दिनेश मोहन ठाकुर, उपसरपंच सह जिला मीडिया प्रभारी रविशंकर श्रवणे, उपमुखिया श्रीराम सिंह, किसान अनिल सिंह, धनंजय सिंह, नागेन्द्र सिंह, विजय सिंह, सरयुग सिंह, अनंत राय, सितारा, अजित कुमार महलदार आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें