23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरा के 1125 बूथों की होगी वेब कास्टिंग

आरा समाहरणालय के सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी और वरीय पदाधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव और अगिआंव विधानसभा उपचुनाव की तैयारी को लेकर एक समीक्षात्मक बैठक की गयी.

आरा समाहरणालय के सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी और वरीय पदाधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव और अगिआंव विधानसभा उपचुनाव की तैयारी को लेकर एक समीक्षात्मक बैठक की गयी. इस बैठक में जिलाधिकारी ने सबसे पहले प्रशिक्षण कोषांग की अब तक तैयारी कार्य की समीक्षा की.इस दौरान प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि रविवार से मतदान कर्मियों का दूसरे चरण का प्रशिक्षण कार्य शुरू किया जा रहा है, जो 26 मई तक चलेगा. इस दौरान विधानसभावार प्रशिक्षण की तिथि निर्धारित की गयी. इसके बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इवीएम कोषांग, सामग्री कोषांग तथा वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी से अब तक कोषांग द्वारा की गयी तैयारी कार्य की समीक्षा की. लोकसभा चुनाव में 2249 मतदान केंद्रों में से 1125 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था होगी. इन मतदान केंद्रों पर आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप वेब कास्टिंग करायी जायेगी. इसको लेकर वेब कास्टिंग कोषांग के नोडल पदाधिकारी को चिह्नित मतदान केंद्रों पर आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया गया. आरा संसदीय क्षेत्र में 746 होंगे क्रिटिकल मतदान केंद्र : इस बार के लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन के संयुक्त निरीक्षण प्रतिवेदन के बाद आरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 2249 मतदान केंद्रों में से 746 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल मतदान केंद्र घोषित किया गया है. इन मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर की जायेगी. लोकसभा चुनाव में चुनाव कार्य करने वाले मतदान कर्मियों को 19-26 मई तक प्रशिक्षण केंद्र महाराजा कॉलेज में सर्विस वोटर को बैलेट पेपर से मतदान करने की व्यवस्व्था की गयी है. इसको लेकर बैलेट पेपर कोषांग के नोडल पदाधिकारी को फैसी लिटेशन सेंटर का निर्माण करने का निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी ने अपने दल बल के साथ महाराजा कॉलेज स्थित प्रशिक्षण केंद्र का दौरा कर 19 मई से शुरू होने वाले द्वितीय चरण की प्रशिक्षण तैयारी कार्य का जायजा लिया. इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण को देखकर चयनित मास्टर ट्रेनरों को ब्रिफ कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया. साथ ही प्रशिक्षण केंद्र पर आवश्यक बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया. वहीं मतदान कर्मियों को 19-26 मई तक पोस्टर बैलेट से मतदान किये जाने से संबंधित आवश्यक तैयारी करने को लेकर भी दिशा निर्देश दिया गया. इस अवसर पर उपविकास आयुक्त विक्रम वीरकर, जिलाधिकारी के ओएसडी सत्य प्रकाश सहित कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें