24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतदान को लेकर फोर्स पहुंची, नक्सल क्षेत्र में होगी विशेष बल की तैनाती

मतदान को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. गोलमुरी पुलिस लाइन में फोर्स का आना हुआ शुरू.अर्द्ध सैनिक बल समेत दूसरे राज्यों की पुलिस भी पहुंची गोलमुरी पुलिस लाइन. मतदान के दौरान नक्सल क्षेत्र में होगी विशेष बल की तैनाती.

East singhbhum election जमशेदपुर :
पूर्वी सिंहभूम जिले में 25 मई को मतदान है. मतदान को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. वहीं सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम भी जिला पुलिस की ओर से किया गया है. मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए जिला पुलिस के अलावे अर्द्ध सैनिक बल,सीआरपीएफ, जैप,आइआरबी समेत अन्य बल को भी बुलाया गया है. ताकि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हो. हर थाना क्षेत्र में बने बुथ को पूरी तरह से सुरक्षित रखा गया है. उसके आसपास तथा पूरे शहर भर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये है. सूत्रों की माने तो 2019 के मुकाबले इस वर्ष लोकसभा चुनाव में सुरक्षा के व्यापक औश्र विशेष इंतजाम किया गया है. अर्द्ध सैनिक बलों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गयी है. चुनाव के दौरान कोई भी अनहोनी या विवाद न हो. इसके लिए पुलिस पिछले दो माह से अर्लट पर है. पुलिस के द्वारा दो माह से वाहनों की चेकिंग और नशा के खिलाफ अभियान भी जारी है. दागी और वारंटियों को भी भारी संख्या में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. मतदान के दिन हर मतदान बूथ पर पुलिस की चाक चौबंद रहेगी. इसके अलावे पुलिस की टुकड़ी कई अन्य जगहों पर भी तैनात रहेगी. मतदान के दिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला पुलिस के अलावे शहर में क्यूआरटी फोर्स ,रैफ इमरजेंसी रेस्पॉस टीम अलग से तैयार की गयी है. सीसीआर को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.
उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में विशेष तैनाती :
जिले के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में भी सुरक्षा का विशेष इंतजाम किया गया है. इन क्षेत्रों में विशेष बल की तैनाती भी की गयी है. ताकि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न न हो. इन क्षेत्रों पुलिस की गश्ती भी कराई जा रही है. लोगों को पुलिस की ओर से मतदान के प्रति जागरूक करने का काम भी किया गया है. इन क्षेत्रों में पारा मिलिट्री फोर्स के बल को तैनात किया गया है. इसके अलावे जिला पुलिस और रिजर्व बटालियन को भी अलग अलग जगहों पर तैनात की गयी है. सभी पुलिस बल के साथ पदाधिकारियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है. फोर्स को उनके मतदान केंद्र पर भेजने के पूर्व उन लोगों को चुनाव आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देश को भी बताया गया है. ताकि ड्यूटी के दौरान पदाधिकारी और जवानों को कोई परेशानी नहीं हो.
गोलमुरी पुलिस लाइन पहुंचा फोर्स :
25 मई को मतदान कराने को लेकर गोलमुरी पुलिस लाइन में भारी संख्या में फोर्स का मंगलवार की दोपहर से आना शुरू हो गया. फोर्स के आने के साथ ही पुलिस लाइन में हलचल शुरू हो गयी. देर शाम तक पुलिस लाइन में अलग अलग जगहों से कई पुलिस बल पहुंचे. जहां सभी को अलग अलग टुकड़ियों में बैठाया गया. इस दौरान जवानों को आराम करने को कहा गया. साथ ही बारी बारी से उन लोगों को अलग अलग थाना क्षेत्र में भेजने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है.
सीमावर्ती राज्यों से भी आये बल :
शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने को लेकर पूर्वी सिंहभूम में झारखंड के अलग अलग जिला के अलावे दूसरे राज्यों से भी सुरक्षा बलों को बुलाया गया है. यहां छत्तीसगढ़,पश्चिम बंगाल , उड़िसा राज्यों से बल को बुलाया गया है. इसके अलावे जिला के सीमावर्ती क्षेत्रों में बने चेकनाका पर भी वाहनों की जांच और भी कड़ाई से करने का आदेश जारी किया गया गया है. बाहर से आने वाली सभी गाड़ियों की जांच कड़ाई से की जा रही है. संदिग्ध वाहनों को रोक कर पूरे गहनता से जांच करने का आदेश भी दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें