24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली के लोगों को और ज्यादा गर्मी सताएगी, जानें आज कैसा रहेगा अन्य राज्यों का मौसम

Weather Forecast: दिल्ली के लोगों को ज्यादा गर्मी सता रही है. यहां पारा सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है. जानें आज कैसा रहेगा यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को दिल्ली में मोटे तौर पर आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया है, साथ ही कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने और 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. सात दिन के लिए पूर्वानुमान जताते हुए विभाग ने भीषण गर्मी के कारण संवेदनशील लोगों के लिए अत्याधिक एहतियात बरतने की अपील की है. जानें देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Delhi Weather 20 May
Weather forecast: दिल्ली के लोगों को और ज्यादा गर्मी सताएगी, जानें आज कैसा रहेगा अन्य राज्यों का मौसम 3

गुजरात में अगले पांच दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान

मौसम विभाग (आईएमडी) ने मौसम को लेकर जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों में अहमदाबाद और गांधीनगर सहित गुजरात के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति नजर आ सकती है. आईएमडी ने कहा है कि शुक्रवार सुबह तक सौराष्ट्र-कच्छ के साथ-साथ अहमदाबाद, गांधीनगर के साथ-साथ आनंद, बनासकांठा और वलसाड जिलों में भीषण गर्मी पड़ सकती है. विभाग ने 20 से 23 मई के दौरान गुजरात के तटीय इलाकों में गर्म और आर्द्र मौसम का अनुमान जताया है.

राजस्थान में भीषण गर्मी का सितम जारी

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का सितम जारी है. प्रदेश के श्रीगंगानगर और अंता बारां में पारा 46.7 डिग्री सेल्सियस रविवार को रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार गर्मी के आगे भी जारी रहने की संभावना है. इस दौरान कई इलाकों में लू चलने को लेकर विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.

तमिलनाडु में बारिश जारी

तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को तेनकासी, तिरुनेलवेली और थेनी जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

दक्षिण-पश्चिम मानसून की दस्तक

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार को देश के दक्षिणी छोर निकोबार द्वीप पर दस्तक दे दी. मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से यह जानकारी दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को मालदीव के कुछ हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है. मानसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है.

India Weather 20 May
Weather forecast: दिल्ली के लोगों को और ज्यादा गर्मी सताएगी, जानें आज कैसा रहेगा अन्य राज्यों का मौसम 4

झारखंड का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो, 20-21 मई को गढ़वा, पलामू, देवघर के साथ-साथ जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज में हीट वेव चल सकती है. वहीं झारखंड के पूर्वी, दक्षिणी तथा मध्य हिस्से में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं. राजधानी रांची में 25 मई तक आंशिक बादल छाये रहेंगे.

Read Also : Jharkhand Weather: 45 मिनट की बारिश में रांची जलमग्न, सड़कों पर बहने लगा नाली का काला पानी, जानें मानसून कब पहुंचेगा झारखंड

बिहार का मौसम

बिहार के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. सूबे में 20 से 24 मई के दौरान अधिकांश जिलों में लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिलने की संभावना है. साथ ही, कुछ जगहों पर तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट भी देखने को मिल सकती है.

इन राज्यों में बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार सोमवार को, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु के साथ-साथ केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर पूर्व भारत में भी इसी तरह का मौसम नजर आएगा. वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा के अलावा दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें