23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICAI CA 2024: सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट शेड्यूल हुआ जारी

ICAI ने आधिकारिक तौर पर परीक्षा की तिथि और आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है,परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लेख को देखें

ICAI इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के द्वारा सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षा सितंबर 2024 के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट icai.org के मध्यम से डेट शीट देख सकते है और उसको डाउनलोड भी कर सकते है.

ICAI EXAM SCHEDULE Announced: आईसीएआई परीक्षा नोट कर लें तारीखें

1 मई को हुए परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन के बाद , ICAI CA परीक्षाएँ 12 सितंबर से 23 सितंबर, 2024 के बीच होगी .आधिकारिक तौर पर आई अधिसूचना की माने तो CA फाउंडेशन परीक्षा की तिथि 13, 15, 18,20 सितंबर 2024 रखी गई है. ग्रुप 1 के लिए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम परीक्षा 12, 14 और 17 सितंबर को निर्धारित है, जबकि ग्रुप 2 के लिए परीक्षाएं 19, 21 और 23 सितंबर को आयोजित होगी.

आईसीएआई 2024: सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए आवेदन

परीक्षा शुरू होने से पहले, सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए आवेदन 28 जुलाई से शुरू होगी और सीए इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 7 जुलाई से शुरू होंगे. बिना किसी लेट फीस के आवेदन करने की आखिरी तिथि फाउंडेशन के लिए 10 अगस्त और जुलाई है.ऐसे अभ्यर्थी जो इंटरमीडिएट प्रारंभिक समय सीमा से देर हो गए ,वो अभ्यर्थी भी फाउंडेशन परीक्षा के लिए 13 अगस्त और इन्टरमीडिएट परीक्षा के लिए 23 जुलाई तक 600 रुपए की विलंब शुल्क के से आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है.

आईसीएआई 2024: सीए फाउंडेशन कोर्स परीक्षा पेपर 3 और 4

आवेदन के बाद आवेदन के दौरान हुई गलती के लिए के लिए एक सुधार विंडो भी होगी जो फाउंडेशन के लिए 14 अगस्त से 16 अगस्त तक और इंटरमीडिएट के लिए 24 जुलाई से 26 जुलाई तक खुली रहेगी.सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट के सभी पेपरों की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होने वाली हैं. हालाँकि, सीए फाउंडेशन कोर्स परीक्षा पेपर 3 और 4, दोपहर 2 से 4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.

ICAI 2024 Exam: परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव नहीं होगा

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव नहीं होगा, किसी भी परिस्थिति में चाहे परीक्षा के तारीख के दिन केंद्र सरकार, राज्य सरकार या स्थानीय अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक अवकाश ही क्यों न रहे. 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी के कारण कोई परीक्षा का आयोजन नहीं होगा, दिनांक 16 सितंबर केंद्र सरकार के द्वारा अनिवार्य अवकाश घोषित है.

ICAI 2024 Exam: किन शहरों में होगी परीक्षा ?

भारत के कई शहरों के अलावा, सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 8 अंतरराष्ट्रीय परीक्षा केंद्रों पर भी आयोजित की जा रही है जिसमें अबू धाबी, बहरीन, थिम्पू (भूटान), दोहा, दुबई, काठमांडू (नेपाल), कुवैत और मस्कट जैसे देश भी शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें