24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Top 10 Engineering College in India: 12 वी के बाद ये इंजीनियरिंग कॉलेज देगा बेहतर भविष्य

Top Engineering College in India: ये है भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज,इनमें बना सकते है शानदार भविष्य,देखें कौन से कॉलेज है इस लिस्ट में शामिल

Top Engineering College in India: भारत की युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा देते है. पर आज के समय में कोर्स का चुनाव करना और उसमे जॉब आसानी से मिलना बहुत ज्यादा मुश्किल होता दिख रहा है.लोगों में जॉब को लेकर प्रतिस्पर्धा काफी ज्यादा हो गई है.आधुनिक समय में स्टूडेंट्स के बीच इंजीनियरिंग एक कोर्स उभर कर आया है जिसमें काफीआकर्षक करियर ऑप्शन मौजूद है. ये कोर्स करके आप बहुत जल्दी ही अपनी अपनी एक विशेष और अलग छवि बना सकते है. कामयाबी और करियर के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ सकते है.

Top Engineering College in india

भारत में, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाना एक स्थिर करियर की राह को चुनने जैसा है.विभिन्न क्षेत्रों में इंजीनियरों की लगातार बढ़ रही मांग, स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद नौकरी की बहुत सारी संभावनाएं प्रदान करती है.

Top Engineering College in india : औसतन सालाना वेतन

भारत देश की बात करे तो इंजीनियर भारत में सबसे ज्यादा कमाई करते है, उनका एवरेज सालाना आय 6.5 से 7 लाख तक है. भारतीय इंजीनियरों को देश और विदेश हर जगह बहुत महत्व दिया जाता है, विशेष तौर पर सॉफ्टवेयर की नौकरियों के लिए. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग या सिविल इंजीनियरिंग जैसे विभाग में विशेषज्ञता वाले लोगों का वेतन औरों की तुलना में और भी ज्यादा होता है.

भारत के साउथ इंडियन स्टेट्स में कई बेहतर इंजीनियरिंग कॉलेज मौजूद है,जो अपने छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण, नए रिसर्च के अवसर और बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है.

Top Engineering College in india :भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

  1. आईआईटी दिल्ली
  2. आईआईटी बॉम्बे
  3. आईआईटी कानपुर
  4. आईआईटी खड़गपुर
  5. आईआईटी रुड़की
  6. आईआईटी गुवाहाटी
  7. आईआईटी हैदराबाद
  8. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली
  9. आईआईटी इंदौर
  10. आईआईटी मद्रास

Top Engineering College in india

छात्र इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बेहतर करियर के लिए इन कॉलेजों को ध्यान में रख कर एंट्रेंस की तैयारी कर सकते हैं,ये कॉलेज आपके बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करती है और एक बेहतर करियर ऑप्शन प्रदान करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें