27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कमजोर ग्लोबल क्यूज से कन्फ्यूज हो गया स्टॉक मार्केट, 53 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

Stock market: एशिया के दूसरे बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुअती कारोबार में गिरावट का रुख रहा.

Stock market: कमजोर वैश्विक रुख की वजह से मंगलवार को खुला भारतीय शेयर बाजार असमंजस में फंस गया और उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को लगभग 53 अंक के नुकसान के साथ बंद हो गया. एशिया तथा यूरोप के बाजारों में कमजोर रुख तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से बाजार में गिरावट आई. 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 52.63 अंक यानी 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 73,953.31 अंक पर बंद हुआ. हालांकि, कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 74,189.19 तक गया और 73,762.37 अंक के निचले स्तर तक पहुंचा. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 27.05 अंक यानी 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ 22,529.05 अंक पर बंद हुआ.

नुकसान में रहे इन कंपनियों के शेयर

कारोबार के आखिर में सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले, मारुति, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं.

दुनिया के दूसरे बाजारों का कैसा रहा हाल

एशिया के दूसरे बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुअती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट में सोमवार को तेजी थी. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शनिवार को 92.95 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 83.25 डॉलर प्रति बैरल रहा.

IPO: 27 मई को खुलेगा विलास ट्रांसकोर का आईपीओ, 29 को होगा बंद

शनिवार को विशेष कारोबारी सत्र

बीएसई सेंसेक्स शनिवार को विशेष कारोबारी सत्र में 88.91 अंक चढ़कर 74,005.94 अंक पर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी 35.90 अंक की बढ़त के साथ 22,502 अंक पर बंद हुआ था. एनएसई और बीएसई ने अपने प्राथमिक मंच पर बाजार को क्रैश होने से बचाने की अपनी तैयारियों को जांचने के लिए 18 मई को शेयर और शेयर वायदा एवं विकल्प खंड में एक विशेष कारोबारी सत्र आयोजित किया. मुंबई में आम चुनाव के कारण शेयर बाजार सोमवार को बंद था.

चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग की तैयारी में चांदी, निवेशक होंगे मालामाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें