22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

career options after 12th: बारहवीं के बाद इंटीग्रेटेड एमएससी के साथ रिसर्च में बढ़ें आगे

आपने बारहवीं की पढ़ाई विज्ञान विषयों की साथ की है और रिसर्च के क्षेत्र में स्वयं को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास बेहतरीन मौका है. आप नेस्ट एग्जाम के जरिये देश के प्रतिष्ठित संस्थान में इंटीग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम में प्रवेश हासिल कर सकते हैं...

career options after 12th: आपने अगर विज्ञान विषयों के साथ बारहवीं की परीक्षा पास की है और नीट या जेईई से अलग किसी विकल्प की तलाश में हैं, तो नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (नेस्ट) 2024 के साथ रिसर्च के क्षेत्र में स्वयं को आगे बढ़ा सकते हैं. नेस्ट इंटीग्रेटेड एमएससी में प्रवेश दिलाने वाली प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में से एक है और आपके पास अभी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन का मौका है.

कोर्स के बारे में जानें

नेस्ट 2024 के मेरिट के आधार पर आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईएसईआर) भुवनेश्वर एवं मुंबई यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन बेसिक साइंस (यूएम-डीएई सीईबीएस) मुंबई के पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम प्रवेश हासिल कर सकते हैं. ये संस्थान बेसिक साइंस- बायोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स एवं फिजिक्स में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एमएससी कोर्स करने का विकल्प देते हैं.

नेस्ट देने के लिए जरूरी योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60 प्रतिशत (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थी 55 प्रतिशत) अंकों के साथ वर्ष 2022 या 23 में साइंस स्ट्रीम से बारहवीं या समकक्ष परीक्षा पास करनेवाले अभ्यर्थी नेस्ट-2024 दे सकते हैं. ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने 2024 में साइंस स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास की या परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे भी नेस्ट में शामिल हो सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

नेस्ट 2024 एग्जाम की वेबसाइट से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2024 है. सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 1400 रुपये एवं अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांगजन एवं महिला अभ्यर्थियों को 700 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. अधिक जानकारी के लिए नेस्ट की वेबसाइट www.nestexam.in देख सकते हैं.

इन शहरों में होगी परीक्षा

नेस्ट 2024 का आयोजन 30 जून, 2024 को गया, पटना, दरभंगा, रांची, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो स्टील सिटी, सिलीगुड़ी, कोलकाता, दिल्ली समेत देश के प्रमुख शहरों और कस्बों में स्थित 129 परीक्षा केंद्रों में किया जायेगा. आप आवेदन करते समय अपनी प्राथमिकता के आधार पर परीक्षा केंद्र भर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें