30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BRABU में एलएलबी और प्री-लॉ के लिए केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा, मेरिट लिस्ट में चयनित छात्रों का ही नामांकन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस वर्ष केंद्रीकृत परीक्षा होगी. इसके लिए जून के पहले सप्ताह में प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) के विधि महाविद्यालयों में इस वर्ष से प्री लॉ और एलएलबी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया केंद्रीकृत होगी. इसको लेकर विश्वविद्यालय की ओर से तैयारी की जा रही है. एक हजार से अधिक सीटों पर नामांकन के लिए विश्वविद्यालय आवेदन आमंत्रित करेगा. उम्मीद है कि जून के पहले सप्ताह तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

विश्वविद्यालय के श्रीकृष्ण जुबली लॉ कॉलेज गन्नीपुर, रघुनाथ पांडेय मेमोरियल लॉ कॉलेज मुजफ्फरपुर, इंदूदेवी रंजीत प्रकाश प्रोफेशनल कॉलेज हाजीपुर और एमएस कॉलेज मोतिहारी में पांच वर्षीय बीए-एलएलबी और एलएलबी कोर्स का संचालन होता है. यहां पहले कॉलेज स्तर पर ही आवेदन लेकर नामांकन की प्रक्रिया होती थी.

पिछले वर्ष से विश्वविद्यालय ने इसमें परिवर्तन किया है. पिछले वर्ष विलंब से मेधा सूची जारी होने पर कॉलेजों ने अपने स्तर से भी नामांकन ले लिया था. इस कारण मेधा सूची में शामिल कई विद्यार्थियों का नामांकन नहीं हो सका था. इसको देखते हुए इस बार विश्वविद्यालय ससमय नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर पहल की है. जून के पहले सप्ताह में पोर्टल खोला जाएगा. आवेदन के बाद मेधा सूची भी जून में ही जारी की जायेगी.

मेधा सूची में चयनित छात्रों का ही नामांकन लेंगे कॉलेज 

विश्वविद्यालय की ओर से इस वर्ष लॉ में नामांकन के लिए कॉलेजों पर सख्ती की जाएगी. विश्वविद्यालय की ओर से मेधा सूची में जिन विद्यार्थियों का नाम शामिल किया जाएगा. उन्हीं विद्यार्थी का नामांकन कॉलेज लेंगे. आवेदन के बाद विश्वविद्यालय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके परिणाम के बाद नामांकन की प्रक्रिया होगी.

बता दें कि विश्वविद्यालय में पिछले वर्ष से एलएलएम कोर्स की भी शुरुआत हुई है. ऐसे में उस कोर्स के लिए भी विश्वविद्यालय के स्तर से ही आवेदन आमंत्रित किया जा सकता है.

Also Read: मुंबई के लोग खाएंगे मुजफ्फरपुर की लीची, पवन एक्सप्रेस से रवाना हुई 25 टन लीची

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें