30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayurvedic Remedies: जानिए गर्मी में यूरिन इन्फेक्शन का 5 आयुर्वेदिक घरेलू इलाज

Ayurvedic Remedies: यूरिन इंफेक्शन की समस्या सबसे अधिक गर्मी के दिनों में होती है. इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होती है. चलिए आयुर्वेदिक उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

Ayurvedic Remedies: गर्मियों के मौसम में लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्ही में से एक है यूरिनरी इंफेक्शन. इसका होने का प्रमुख कारण शरीर में पानी की कमी, जिसके कारण बैक्टीरिया शुरू हो जाते हैं और यूरिन से जुड़ी समस्याएं भी इसी के साथ शुरू हो जाती हैं. इसलिए कहा जाता है कि गर्मी के दिनों में अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की पूर्ति होती रहे. आज हम इस लेख के माध्यम से यूरिनरी इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानेंगे..

चावल का मांड पिएं

गर्मी के दिनों में यूरिनरी इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक होता है. ऐसे में आपको चावल का मांड का सेवन शुरू कर देना चाहिए. यह न सिर्फ पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता है बल्कि यह शरीर को अंदर से पूरी तरह ठंडा रखता है साथ ही यूरिनरी इंफेक्शन को भी रोकता है. चावल का मांड बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए एक बर्तन लें और उसमें चावल के साथ पानी डालकर पकाएं. चावल को पकाने के बाद उसमें से पानी को छान लें. फिर इसके बाद चावल को पकाएं. निकले हुए पानी का सेवन करें. मांड पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है. इसके साथ यह मूत्र मार्ग से बैक्टीरिया को बाहर निकालता है.

इलायची

यूरिन इंफेक्शन से बचना है तो इलायची काफी लाभदायक होता है. आयुर्वेद के अनुसार कम से कम 7 इलायची लें और उसके दाने को निकाल लें. फिर सभी को पीस लें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच सोंठ पाउडर मिल लें साथ ही अनार का रस और सेंधा नमक भी मिला लें. सभी को एक साथ गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. इससे यूरिन इंफेक्शन से आराम मिलेगा.

Also Read: ये है अदरक की चाय पीने के फायदे

केले के तने का जूस

यूरिन इंफेक्शन से निजात चाहिए तो केले के तने का जूस बनाकर पी सकते हैं. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो पेशाब में होने वाली जलन को खत्म करता है. और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

नारियल का पानी

यूरिनरी इंफेक्शन की समस्या से निजात चाहिए तो नारियल का पानी पीना शुरू कर दें. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण, बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है और यूटीआई के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

आंवला

यूरिनरी इंफेक्शन से निजात चाहिए तो आप आयुर्वेदिक तरीके भी आजमा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच आंवले का चूर्ण लें. फिर इसमें तीन इलायची के दाने को पीस लें. फिर इसे पानी के साथ सेवन करें. यह यूरिन इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है.

Also Read: वजन घटाने के लिए ये 7 ड्रिंक्स आज ही करें डाइट में शामिल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें