29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BRABU Admission: आधा दर्जन से ज्यादा विषयों के लिए कटऑफ रहेगी हाई, जानें कब जारी होगी मेरिट लिस्ट

कम अंक वाले छात्रों को बीआरएबीयू के प्रमुख कॉलेजों में प्रवेश के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. आधा दर्जन से अधिक विषयों की कटऑफ 80 और उससे अधिक हो सकती है. इसका कारण इस वर्ष इंटर का बेहतर रिजल्ट हो सकता है.

BRABU Admission: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में सत्र 2024-28 में स्नातक में नामांकन के लिए प्रक्रिया चल रही है. 30 मई तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद उम्मीद है कि जून के पहले सप्ताह में पहली मेधा सूची जारी की जाएगी. विश्वविद्यालय तीन बार मेधा सूची जारी करेगा. इसके बाद यदि सीटें रिक्त होंगी तो ऑनस्पॉट या मेधा सूची के माध्यम से नामांकन पर विचार किया जाएगा. सत्र 2024 में इंटर का परिणाम बेहतर रहा है. ऐसे में विश्वविद्यालय के प्रीमियर कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए कम अंक वाले विद्यार्थियों को इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में आधा दर्जन से अधिक विषयों का कटऑफ 80 और इससे अधिक हो सकता है.

स्नातक में नामांकन के लिए सबसे अधिक करीब 50 हजार विद्यार्थियों ने इतिहास के लिए आवेदन दिया है. वहीं हिंदी, मनोविज्ञान, भूगोल, जूलॉजी, भौतिकी व काॅमर्स के लिए भी विद्यार्थियाें ने सर्वाधिक रूचि दिखायी है. ऐसे में इन विषयों का कटऑफ पिछले वर्ष की तुलना में आठ से 10 प्रतिशत तक अधिक हो सकता है. सीबीएसइ की ओर से जारी परिणाम में भी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को 90 और इससे अधिक प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं. इन विद्यार्थियाें की ओर से भी दाखिले के लिए आवेदन किया गया है.

जुलाई में शुरू हाेना है कक्षाओं का संचालन

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन की प्रक्रिया हर हाल में जून में पूरी कर लेनी है. विश्वविद्यालय के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार एक जुलाई से कक्षाओं का संचालन होना है. ऐसे में जून में ही विश्वविद्यालय मेधा सूची भी जारी करेगा और नामांकन की प्रक्रिया भी होगी. नामांकन के तुरंत बाद विश्वविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों का रोल नंबर भी जारी कर दिया जाएगा. वहीं एक महीने के भीतर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी.

पिछले सत्र में 1.42 लाख स्टूडेंट्स ने लिया था नामांकन

विश्वविद्यालय में सत्र 2023-27 में अबतक के रिकॉर्ड में सबसे अधिक विद्यार्थियाें का दाखिला हुआ था. इस सत्र में 1.42 लाख छात्र-छात्राओं का दाखिला लिया गया था. इस वर्ष नामांकन का ग्राफ डेढ़ लाख के पार जाने की उम्मीद है. विश्वविद्यालय का सत्र ट्रैक पर लौटने के कारण आसपास के जिलों के विद्यार्थियों ने भी इस वर्ष नामांकन के लिए यहां आवेदन दिया है. नए सत्र के लिए विश्वविद्यालय ने नामांकन, कक्षाओं की शुुरुआत से लेकर परीक्षा और परिणाम तक की तिथि निर्धारित कर दी है. ऐसे में इस सत्र में नामांकन का ग्राफ पिछले वर्ष की तुलना में और बढ़ सकता है.

Also Read: BRABU में ई-लाइब्रेरी का आज होगा शुभारंभ, डेलनेट सॉफ्टवेयर से होगा कनेक्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें