28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पश्चिम बर्दवान में येलो अलर्ट भी नहीं , चक्रवात रहेगा बेअसर

अतिरिक्त जिलाधिकारी (जनरल) शिराज दानेश्यार ने कहा कि मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बर्दवान जिले में येलो अलर्ट भी जारी नहीं किया गया है.

आसनसोल. पश्चिम बर्दवान जिला में चक्रवात रेमाल का कोई खास असर नहीं रहने की संभावना है. हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है. इसके बावजूद जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों को हाई अलर्ट मोड पर रखा है और एकीकृत नियंत्रण कक्ष खोला है. अतिरिक्त जिलाधिकारी (जनरल) शिराज दानेश्यार ने कहा कि मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बर्दवान जिले में येलो अलर्ट भी जारी नहीं किया गया है. चक्रवात से असर ज्यादा से कम होनेवाले इलाकों को रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस दृष्टिकोण से पश्चिम बर्दवान जिला इस चक्रवात से सुरक्षित जोन में है. अचानक यदि चक्रवात के रुख में कोई बदलाव आता है जिससे जिला प्रभावित हो सकती है, इस विषय को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने पश्चिम बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड को, पीडब्ल्यूडी को, आपदा प्रबंधन विभाग को हाई अलर्ट मोड पर रखा है. आपदा प्रबंधन से जुड़े सिविल डिफेंस की टीम को चौबीसों घंटे के लिए कंट्रोल रूम में तैनाती की गयी है. किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना पर यह टीम तत्काल मौके पर पहुंचेगी. पुलिस के साथ तालमेल बनाकर कार्य किया जा रहा है. सोमवार शाम को पूरी स्थिति का जायजा लेने के बाद आगे की रणनीति पर कार्रवाई की जायेगी. जिला कंट्रोल रूम के दो फोन नंबर 0341-2253650 और 0341-2252828 जारी किये गये हैं. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, तत्काल मदद पहुंचेगी. गौरतलब है कि लगभग हर चक्रवात में ही पश्चिम बर्दवान जिले के कुछ क्षेत्र काफी प्रभावित होते हैं. बरसाती नदियां अचानक से भयावह रूप ले लेती है, जिससे भारी जान-माल का नुकसान होता है. रेमाल चक्रवात को लेकर जिले को कोई चेतावनी नहीं मिलने के बावजूद भी प्रशासन ने अपनी तैयारी पुख्ता कर ली है. विभिन्न विभागों को हाईअलर्ट मोड पर रखा गया है. सिविल डिफेंस के क्विक रिस्पॉन्स टीम को कंट्रोल रूम में ही सोमवार शाम तक के लिए तैनात किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में स्थिति सामान्य रहेगी. गर्मी के इन दिनों में बीच-बीच में जैसे बारिश होती है. उसी प्रकार की स्थिति रहने की संभावना है. इसका असर मुख्य रूप से कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मिदनापुर आदि जिलों पर होगा. पूर्व बर्दवान जिला प्रशासन द्वारा खोला गया कंट्रोल रूम बर्दवान/पानागढ़. पूर्व बर्दवान जिले के बर्दवान में रविवार को चक्रवाती तूफान रेमाल को देखते हुए प्रशासनिक बैठक के बाद कंट्रोल रूम खोला गया है. इसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा नियंत्रण कक्ष का नंबर जारी किया गया है. ये नंबर 8001192740/ 0342-2665092 हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें