25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लनामिवि के चार वर्षीय स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकन को लेकर आवेदकों की संख्या 1.51 लाख के पार

लनामिवि में चार वर्षीय स्नातक प्रथम सेमेस्टर सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए आवेदकों की संख्या अपेक्षा अनुकूल नहीं बढ़ रही है.

दरभंगा. सीबीएससी के प्लस टू का रिजल्ट जारी होने के बावजूद लनामिवि में चार वर्षीय स्नातक प्रथम सेमेस्टर सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए आवेदकों की संख्या अपेक्षा अनुकूल नहीं बढ़ रही है. हालांकि 20 अप्रैल से शनिवार तक यानी 36 दिनों में शुल्क सहित आवेदन जमा करने वालों की संख्या 151053 पहुंच चुकी है. बिना शुल्क के 153553 छात्रों ने पू्र्ण रूप से आवेदन भर लिया है. करीब 175000 छात्रों ने आवेदन के लिए पंजीयन करा रखा है. बिना विलंब शुल्क का 29 मई तक तथा 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ 31 मई तक आवेदन लिया जाना है. आवेदन के लिए कुल छह दिन का समय शेष रह गया है. बता दें कि 13 मई को सीबीएससी के प्लस टू का रिजल्ट जारी होने के दिन 128442 छात्रों ने शुल्क सहित आवेदन किया था. इन 13 दिनों में 22651 छात्रों ने शुल्क सहित आवेदन किया है. इसमें अधिकांश वैसे आवेदकों की संख्या है, जिसने आवेदन तो पूर्ण कर लिया था, लेकिन शुल्क बाद में जमा किया. इस तरह अब प्रतिदिन आवेदनों की जो गति है, इसके अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि आवेदकों की संख्या अधिकतम 1.65 लाख तक ही पहुंच सकेगी. अभी तक जितने छात्रों ने विषयवार आवेदन किया है, उसमें सबसे पसंदीदा विषयों में इतिहास, हिंदी, जंतुविज्ञान, भूगोल बताया जाता है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष गणित, वाणिज्य जैसे प्रचलित विषयों में आवेदकों की संख्या घटती हुई बतायी जा रही है. बता दें कि 43 अंगीभूत व 35 संबद्ध कॉलेजों के 37 विषयों में तीन लाख पांच हजार 449 सीटों पर नामांकन के लिए आवेदन लिया जा रहा है. जारी शेड्यूल के अनुसार पहली जून को अस्थायी चयन सूची प्रकाशित होगी. दो एवं तीन जून तक आवेदक त्रुटि में सुधार के लिए आवेदन कर सकेंगे. पहली चयन सूची सात जून को प्रकाशित की होगी. प्रथम चयन सूची के आधार पर आवंटित कॉलेजो में छात्रों की काउंसेलिंग एवं नामांकन 11 से 20 जून तक होगा. कॉलेजों को नामांकन से संबंधित अद्यतन आंकड़ों की प्रवृष्टि डैश बोर्ड पर 21 से 24 जून तक करना होगा. दूसरी चयन सूची 27 जून को प्रकाशित होगी. इसके आधार पर पहली से पांच जुलाई तक चयनित छात्र छात्राओं का नामांकन हो सकेगा. कॉलेजों को नामांकित छात्रों के आंकड़ों की प्रवृष्टि डैश बोर्ड पर आठ जुलाई तक कर लेनी होगी. कक्षा नौ जुलाई से आरंभ हो जायेगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले सत्र में नामांकन के लिए शुल्क सहित करीब 1.96 लाख आवेदन विवि को मिला था. आवेदन में गिरावट का कारण यह बताया जा रहा है, कि इस सत्र में प्रदेश के सभी विवि में एक साथ आवेदन लिया जा रहा है. इस कारण सभी विवि क्षेत्र के छात्र-छात्रा अपने ही विवि में सिमट कर रह गये हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें