23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रामपुर समथु के किसान समूह बनाकर कर रहे बीजों का उत्पादन

पिछले चार सालों से उजियारपुर प्रखंड के विभिन्न गांवों में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषक सहभागिता बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत अमरदीप कुमार के द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है.

समस्तीपुर : पिछले चार सालों से उजियारपुर प्रखंड के विभिन्न गांवों में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषक सहभागिता बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत अमरदीप कुमार के द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है. इसकी शुरुआत रामपुर समथू (हरपुर रेवाड़ी पंचायत) में धान के शंकर नस्ल के बीज उत्पादन से की गई थी. आज यहां गेहूं, सरसों, मूंग, मसूर आदि फसलों के बीज उत्पादन में किसानों की सक्रिय सहभागिता देखी जा रही है. इसी कड़ी में समथु फार्मस प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (एफपीओ) के द्वारा आज 61 टन गेहूं के उन्नत बीजों का पैदावार विभिन्न किसानों के समूहों के द्वारा किया गया है. जिसमें न केवल औसतन पैदावार दुगनी हो गई, बल्कि किसानों की आमदनी में भी अच्छी बढ़ोतरी हुई है, जहां पहले किसान अपना गेहूं 20-22 रुपये प्रति किलो बेचते थे वहीं अब किसान एफपीओ के द्वारा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्व विद्यालय, पूसा, समस्तीपुर के सहयोग से 30 रुपये प्रति किलो बेच रहे हैं. ठीक उसी प्रकार सरसों की कीमत 45 रुपये से बढ़ाकर 68 रुपये प्रति किलो, मूंग की कीमत 60 रुपये से 103 रुपये प्रति किलो, मसूर की कीमत 60 रुपये से 78 रुपये प्रति किलो हो गयी. समथु फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के सीईओ अमरदीप कुमार का लक्ष्य है कि आने वाले कुछ वर्षाें के अन्दर किसानों की मूल समस्या कृषि उत्पाद की बिक्री की समस्या का संस्थागत समाधान करने के लिए संसाधन जैसे उन्नत बीज, खाद, कीटनाशक आदि आधारभूत संसाधन किसानों के सस्ते कीमत पर उपलब्ध कराना. जिससे सरकारी व गैर सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी बिचौलिये की मदद से किसानों को मिल सके. आज गेहूं की बीच का विक्रय कार्यक्रम के अवसर पर समथू फार्मर्स कंपनी के बहुसंख्यक किसान मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें