27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vivah Muhurat 2024: गुरु-शुक्र होने जा रहे उदय, जुलाई में शादी विवाह के लिए मात्र 8 तिथियां, जानें शुभ तारीख और दिन

Vivah Muhurat 2024: जुलाई के महीने में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 9 जुलाई से शुरू हो जायेंगे. फिर 17 जुलाई से शादी विवाह बंद हो जायेंगे. आइए जानते है कि जुलाई में कौन-कौन सी तारीख विवाह के लिए शुभ होंगी.

Vivah Muhurat 2024: सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है. यही कारण है कि विवाह से लेकर बालक के मुंडन संस्कार तक शुभ मुहूर्त का चुनाव किया जाता है. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है, जिसे आज भी निभाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो भी कार्य शुभ मुहूर्त में किए जाते हैं, वह जरुर सफल होते हैं. यही कारण है कि विवाह जैसे शुभ कार्य के लिए शुभ मुहूर्त का चयन किया जाता है ताकि विवाहित जोड़ों को भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु और शुक्र के अस्त होते ही सभी प्रकार के मांगलिक कार्य जैसे शादी विवाह, मुंडन, जनेऊ, गृह प्रवेश इत्यादि कार्य बंद हो जाते हैं. यही कारण है कि जून के महीने में एक भी विवाह का शुभ मुहूर्त नहीं निकल रहा है. जून महीने के अंत में गुरु और शुक्र उदय होने वाले हैं. जैसे ही गुरु और शुक्र उदय होंगे. जुलाई महीने में फिर से शहनाइयां बजनी शुरू हो जाएगी. तो आइए जानते है कि जुलाई में कौन-कौन सी तारीख विवाह के लिए शुभ होंगी.

क्या कहते है ज्योतिषाचार्य
ज्योतिषाचार्य वेद प्रकाश शास्त्री के अनुसार 2 जून को शुक्र देव उदय होने वाले हैं और 29 जून को गुरु उदय होंगे, जब गुरु और शुक्र उदय अवस्था में रहेंगे, तभी से मांगलिक कार्य की शुरुआत हो जाएगी. क्योंकि किसी भी मांगलिक कार्य को संपन्न करने के लिए गुरु और शुक्र का उदय होना बेहद शुभ फलदाई माना जाता है. अब मांगलिक कार्य की शुरुआत जुलाई के महीने से होने वाली है. जुलाई महीने के उत्तरार्ध में चातुर्मास प्रारंभ हो जाएगा. इसके बाद चार महीनों के लिए सभी तरह के मांगलिक कार्य बंद हो जाएंगे.

जुलाई महीने में विवाह के लिए शुभ तारीख

जुलाई के महीने में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 9 जुलाई से शुरू हो जायेंगे. यानी कि 9, 10, 11 12 13 14 15 और 16 जुलाई तक विवाह के लिए शुभ मुहूर्त रहने वाला है. जुलाई के महीने में कुल आठ तिथियां विवाह के लिए शुभ हैं. 17 जुलाई से चातुर्मास का प्रारंभ हो जाएगा. इस दौरान ग्रह भी कमजोर पड़ जाएंगे. फिर 17 जुलाई से नवम्बर तक शादी विवाह पर रोक लग जाएगी.

Also Read:Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी कब है 2 या 3 जून? जानें सही तिथि शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

जुलाई विवाह शुभ मुहूर्त 2024

  • तारिख और दिन-
  • 9 जुलाई 2024, दिन मंगलवार
  • 10 जुलाई 2024, दिन बुधवार
  • 11 जुलाई 2024, दिन गुरुवार
  • 12 जुलाई 2024, दिन शुक्रवार
  • 13 जुलाई 2024, दिन शनिवार
  • 14 जुलाई 2024, दिन रविवार
  • 15 जुलाई 2024, दिन सोमवार
  • 16 जुलाई 2024, दिन मंगलवार

17 जुलाई से शुरू होने वाला है चातुर्मास

17 जुलाई को हरिशयन एकादशी है.ऐसा माना जाता है कि इस दिन से भगवान विष्णु नींद की मुद्रा में चले जाते हैं. इसलिए 4 महीने के लिए विवाह, मुंडन, जनेऊ आदि मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. 12 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. इस दिन भगवान विष्णु चार महीने के बाद जागते है, इस दिन से मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें