28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Traffic Police ने गर्मी को किया कूल, शहर के व्यस्ततम चौराहों पर सनशेड नेट लगाए गए

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, नोएडा में रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है, जिसमें तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है.

Noida Traffic Police ने यात्रियों और अपने कर्मियों को चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए शहर के व्यस्ततम चौराहों पर सनशेड नेट लगाने का फैसला किया है. इस पहल में निजी कंपनियों की मदद भी ली जा रही है. इस व्यवस्था की शुरुआत नोएडा स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एनएसईजेड) चौराहे से की गई है. यहां दोपहिया वाहन चालकों को लंबा इंतजार करना पड़ता है. इसके अलावा, 500 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को भीषण गर्मी से बचाव के लिए उन्हें हेल्थ सेफ्टी किट और छाते मुहैया कराए गए हैं.

दोपहिया वाहन चालकों का कहना है कि यह पहल स्वागत योग्य है, लेकिन इतनी तेज गर्मी में इससे मामूली राहत ही मिल पाएगी. नोएडा ट्रैफिक पुलिस के उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव का कहना है कि, “चौराहों पर हरे रंग के सनशेड नेट लगाए जा रहे हैं ताकि यात्रियों, खासकर दोपहिया वाहन चालकों और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को सीधी धूप से बचाया जा सके.”

सप्लाई वाटर से गाड़ी धोने पर लगेगा 5,000 रुपये का जुर्माना, काट दिया जाएगा वाटर कनेक्शन

“एनएसईजेड चौराहे पर इस व्यवस्था की शुरुआत हो चुकी है और पूरे जिले में 11 अन्य चौराहों को भी इसके दायरे में लाया जाएगा. ट्रैफिक की स्थिति के आधार पर सिग्नल पर रुकने का समय 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक हो सकता है.” ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए हेल्थ सेफ्टी किट में स्टील की पानी की बोतल, चश्मा और ग्लूकोज की गोलियां, इलेक्ट्रोलाइट पाउडर जैसी चीजें शामिल हैं, ताकि उनका शरीर हाइड्रेटेड रहे.

उन्होंने बताया, पुलिस विभाग सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत सभी पुलिस स्टेशनों पर आरओ वाटर कूलर लगाने की भी योजना बना रहा है. “कुछ कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है जो सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) पहल के तहत पुलिस स्टेशनों और पुलिस अधिकारियों के कार्यालयों में आरओ फिल्टर वाटर कूलर उपलब्ध कराने के लिए इच्छुक हैं. इससे पुलिस कर्मियों और शिकायत दर्ज कराने आने वाले लोगों को स्वच्छ और ठंडा पेयजल उपलब्ध हो सकेगा.” – अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) बबलू कुमार ने बताया.

Car Washing Business से होती है लाखों की कमाई, बस करना पड़ता है ये काम

दैनिक यात्रियों का कहना है कि सनशेड सिर्फ चौराहे पर रुकने तक ही सीधे धूप से कुछ राहत देगा. गर्म हवाओं के चलते इससे आने-जाने के अनुभव में कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. इतना ही नहीं, यह शेड चौराहे पर थोड़ी सी जगह के लिए है और अगर रास्ते में कार और ट्रक आते हैं, तो दोपहिया वाहन चालक शेड के नीचे नहीं जा सकेंगे.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, नोएडा में रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है, जिसमें तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है.

Driving License: अब RTO में नहीं देना होगा ड्राइविंग टेस्ट, 1 जून होंगे ये बड़े बदलाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें