21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi University: ने अंडर ग्रेजुएट सीएसएएस एडमिशन पोर्टल किया लॉन्च 

Delhi University: शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की यूजी एडमिशन पॉलिसी को किया जारी. एनसीवेब के लिए 28 मई से और एसओएल के लिए 3 जून से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया. सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी अब होगा एक-एक सीट का आरक्षण.

Delhi University: ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अंडर ग्रेजुएट(यूजी) एडमिशन पॉलिसी लॉन्च की. यूजी एडमिशन पोर्टल “कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस)” शुरू होते ही विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिलों के पहले चरण की शुरुआत हो गयी. साथ ही स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और एनसीवेब के लिए भी दाखिला नीति जारी किया गया.  डीयू रजिस्ट्रार डॉक्टर विकास गुप्ता ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र से सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी अब सभी कॉलेजों एवं विभागों की प्रत्येक कक्षा में एक-एक सीट आरक्षित रहेगी. सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक कक्षाओं में लगभग 71 हजार सीटों पर 79 कोर्स में दाखिला मिलेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों के बीए कोर्स में कुल 183 कंबिनेशन मौजूद हैं. सीयूईटी परिणाम घोषित होने के बाद सीएसएएस के दूसरे चरण की शुरुआत होगी. एसओएल के लिए 3 जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी. पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) प्रोग्रामों, बीटेक और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की गई थी और पहली आवंटन सूची 20 जून तक जारी हो सकती है. पीजी में 80346, बीटेक में 9052 और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों में 7362 पंजीकरण हो चुके हैं. 


दो चरणों में होगा सीएसएएस (यूजी) पंजीकरण


सीएसएएस (यूजी) पंजीकरण दो चरणों में होगा. पहला चरण, 28 मई, 2024 से शुरू हो गया है. पंजीकरण प्रक्रिया काफी आसान है, जिसमें प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण और 12वीं में प्राप्त अंक भरने होंगे. सीयूईटी(यूजी)-2024 सीएसएएस(यूजी)-2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन संख्या अनिवार्य होगी. उम्मीदवार का नाम, हस्ताक्षर और फोटो सीयूईटी (यूजी) – 2024 पोर्टल से स्वतः एकीकृत हो जाएगा. दिल्ली विश्वविद्यालय से सभी संचार केवल सीएसएएस-2024 आवेदन पत्र में प्रस्तुत ईमेल आईडी पर किए जाएंगे. दूसरा चरण सीयूईटी (यूजी) परिणामों की घोषणा के साथ शुरू होगा.  दूसरे चरण में उम्मीदवारों को अपने सीएसएएस डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा. उम्मीदवारों को 12वीं पढ़े गए विषयों को उन विषयों से जोड़ना होगा जिसमें वे सीयूईटी (यूजी) में शामिल हुए हैं. विश्वविद्यालय उम्मीदवारों के योग्यता अंकों की गणना के लिए एनटीए द्वारा प्रदान किए गए अंकों पर विचार करेगा. 


मिड एंट्री प्रावधान


विश्वविद्यालय ने उन उम्मीदवारों को समायोजित करने का भी प्रावधान किया है जो निर्धारित पंजीकरण अवधि के भीतर खुद को पंजीकृत करने में विफल रहते हैं. मिड एंट्री प्रावधान के तहत विश्वविद्यालय उन उम्मीदवारों को अवसर देने के लिए एक मिड एंट्री चरण खोलेगा जो सीएसएएस (यूजी)-2024 के लिए आवेदन करने में असफल रहे और सीएसएएस (यूजी)-2024 में भाग लेने के इच्छुक हैं. ऐसा उम्मीदवार 1000 रुपये के शुल्क का भुगतान करके मिड एंट्री में प्रवेश कर सकता है. हालांकि मिड एंट्री वालों को प्रारंभिक आवेदन चरण के दौरान सीएसएएस (यूजी) -2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवंटित सीटों पर दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा. 


यूजी में ईसीए और स्पोर्ट्स और अन्य सुपरन्यूमैरेरी कोटा में प्रवेश


दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने स्पोर्ट्स सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत 26 गेम्स, स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत 14 श्रेणियों (एनएसएस और एनसीसी सहित) की पहचान की है. कॉलेज की कुल स्वीकृत संख्या का 5 फीसदी ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमैरेरी कोटा के लिए आवंटित किया जाएगा. स्पोर्ट्स  सुपरन्यूमैरेरी कोटा के आधार पर प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार अधिकतम तीन खेलों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्हें केवल 01 मई 2021 से 30 अप्रैल 2024 के बीच जारी पिछले तीन (03) वर्षों के अधिकतम तीन मेरिट, भागीदारी खेल प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियां अपलोड करनी होंगी.  


एसओएल और एनसीवेब में प्रवेश प्रक्रिया


स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के स्नातक प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नहीं है. इन संस्थानों में प्रवेश 12वीं में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर होता है. स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के 8 पीजी प्रोग्रामों और 9 यूजी प्रोग्रामों सहित पीजी डिप्लोमा इन आटोमेटेड एंड डिजिटल लाइब्रेरी मैनेजमेंट में प्रवेश 3 जून से शुरू होगा.  एनसीवेब स्नातक कार्यक्रम 


एडमिशन सपोर्ट सिस्टम करेगा भावी छात्रों की मदद


भावी छात्रों की मदद के लिए विश्वविद्यालय ने एक एडमिशन सपोर्ट सिस्टम बनाया है.  इस पर सूचना के बुलेटिन, दृश्य: पात्रता को दर्शाने वाले इन्फोग्राफिक्स और फ़्लोचार्ट एवं वीडियो, वेबिनार और फॉर्म भरने की वीडियो रिकॉर्डिंग आदि जैसे जानकारी उपलब्ध होगी. चैट बोट्स और ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन सहायता भी दी जाएगी. स्नातक प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार ug@admission.du.ac.in, स्नातकोत्तर प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए pg@admision.du.ac.in पर और पीएचडी प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए ईमेल phd@admision.du.ac.in पर जानकारी हासिल किया जा सकता है. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) की एक सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध है. उम्मीदवारों के लिए प्रवेश शाखा में हेल्पडेस्क की सुविधा भी स्थापित की गयी है. विश्वविद्यालय प्रवेश से संबंधित शिकायतों के निपटारे के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल स्थापित करने की भी योजना बना रहा है. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें