23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना के लिए कर्मियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

मतगणना के लिए कर्मियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

अहियापुर स्थित बाजार समिति परिसर में बने स्ट्रॉग रूम में चार जून को मुजफ्फरपुर व वैशाली लोकसभा की मतगणना होगी. इससे पहले मतगणना कराने वाले कर्मियों को केंद्रीय विद्यालय में प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण के बाद उन सभी की तैनाती कर दी जाएगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने आदेश जारी करते हुए संबंधित पदाधिकारी को इसके लिए 40 ईवीएम वीवीपैट समेत उपलब्ध कराने को कहा है. साथ ही 40 बैट्री भी साथ देने का निर्देश दिया है. ताकि आकस्मिक परिस्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सके. इसके लिए वेयर हाउस में रखे ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. इसे खोलने और परिवहन को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे. जीपीएस लगे वाहन से पूरी तरह से कवर होकर कड़ी सुरक्षा के बीच गंतव्य स्थान पर जायेगा. इसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को मजिस्ट्रेट, सहयोग में लिपिक विकास कुमार, कार्यालय परिचारी सुधीर कुमार ठाकुर को नामित किया गया है. प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद उसे सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं की होगी.

चुनाव सामग्री के भुगतान पूर्व जांच के लिए कमेटी गठित

मुजफ्फरपुर : चुनाव के दौरान विभिन्न कोषांगों में विभिन्न तरह के चुनाव संबंधित सामग्रियों की आपूर्ति की गयी, जिसके बिल का अब भुगतान होना है. इसके भुगतान से पहले इसकी जांच होगी. इसको लेकर लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है. इसमें अपर समाहर्ता, विभागीय जांच को अध्यक्ष, संबंधित कोषांग के नोडल पदाधिकारी, जिला लेखा पदाधिकारी और सहायक अभियंता को सदस्य शामिल किया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि सामान की आपूर्ति करने वालों से प्राप्त बिल जांच दल को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. अगर जांच में सबकुछ सही पाया गया तभी बिल का भुगतान होगा. जांच दल के सदस्य आपूर्ति किए गए सामानों की गुणवत्ता भी परखेंगे कि विभागीय मानक अनुसार इसकी आपूर्ति हुई है या नहीं. इसे भी देखा जाएगा. इन सभी बिंदुओं पर जांच करने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी को रिपोर्ट भेजी जायेगी. इसी आधार पर आगे की प्रक्रिया करते हुए बिल भुगतान होगा. सभी कोषांग से संबंधित पदाधिकारी को बिल अविलंब उपलब्ध कराने को कहा गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें