22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निगम की 55 कूड़ा गाड़ियों के जीपीएस सिस्टम का साॅफ्टवेयर एक्सपायर, नहीं हो रही मॉनीटरिंग

नगर निगम के 55 कूड़ा गाड़ियों की मॉनीटरिंग नहीं हो पा रही है. दरअसल, इन गाड़ियों में जीपीएस तो लगे हैं लेकिन, इस सिस्टम का सॉफ्टवेयर ही एक्सपायर हो गया है.

= एक जीपीएस पर कंपनी तीन हजार रुपये लेगी, तब होगा अपडेटवरीय संवाददाता, भागलपुर

नगर निगम के 55 कूड़ा गाड़ियों की मॉनीटरिंग नहीं हो पा रही है. दरअसल, इन गाड़ियों में जीपीएस तो लगे हैं लेकिन, इस सिस्टम का सॉफ्टवेयर ही एक्सपायर हो गया है. इस वजह से कूड़ा गाड़ियों की ट्रैकिंग नहीं हो पा रही है. नगर निगम के अनुसार सभी गाड़ियों में लगे जीपीएस को नये सिरे से अपडेट किया जायेगा. इसके बाद ही स्वास्थ्य शाखा से उसकी मॉनिटरिंग हो सकेगी. जीपीएस लगने के बाद कूड़ा उठाव करनेवाली गाड़ियाें काे देखा जा सकेगा कि काैन सी गाड़ी किस रूट पर जा रही है और काैन सही जगह तक नहीं पहुंची है. इस आधार पर उन्हें डीजल का कूपन भी मिलता है. हालांकि अभी सफाई एजेंसियाें के जिम्मे यह कार्य चल रहा है, इसलिए एजेंसी ही इसकी निगरानी करती है. नगर निगम सिर्फ नाथनगर इलाके में एक से 13 वार्डाें में ही खुद से सफाई करवा रही है ताे उस इलाके के ऑटो टिपराें का हिसाब निगम के पास रहता है. जीपीएस सिस्टम तत्कालीन सिटी मैनेजर रवीश चंद्र वर्मा ने स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम के आने से पहले 2022 में लगवाना शुरू किया था.

एक लाख 65 हजार रुपये होंगे खर्च

जीपीएस सिस्टम को एक्टिव करने के लिए करीब करीब एक लाख 65 हजार रुपए खर्च हाेंगे. बताया जाता है कि एक जीपीएस पर कंपनी तीन हजार रुपये लेगी. इसके बाद साॅफ्टवेयर एक साल के लिए अपडेट हाेगा.

जीरोमाइल से निगम कार्यालय तक हटाया अतिक्रमण, वसूला 2400 रुपये जुर्माना

मंगलवार को भी नगर निगम ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. यह अभियान जीरोमाइल से तिलकामांझी होते हुए नगर निगम कार्यालय तक चलाया गया और अतिक्रमण हटाया गया. इस दौरान निगम की चार टीम ने सड़क किनारे अतिक्रमण करने पर दुकानदारों से 2400 रुपये जुर्माना वसूला. टीम सबसे पहले जीरोमाइल पहुंची. वहां कई ठेले वाले सड़क किनारे अतिक्रमण किये हुए थे. टीम ने देखा कि अतिक्रमण के कारण आवागमन बाधित हो रही है. सभी वहां से हटाने के साथ जुर्माना करने की चेतावनी दी. इसके बाद टीम जवारीपुर पहुंची. वहां भी ठेले वालों को हटाया गया. इसके आगे बढ़ने पर जुर्माना वसूलना शुरू कर दिया. टीम तिलकामांझी चौराहा होते हुए नगर निगम पहुंची. अतिक्रमण प्रभारी के अनुसार चार दुकानदारों से 2400 रुपये जुर्माना वसूले गये हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें