24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज भी सुबह दस बजे से बिजली आपूर्ति रहेगी बाधित

विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता आशीष रंजन ने दी जानकारी

बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बिजली विभाग के द्वारा जहां मंगलवार के दिन काम का हवाला देकर बिजली को बाधित रखा गया तो बुधवार के दिन भी बिजली के तार, पोल और ट्रांसफार्मर बदलने को लेकर बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी. विभाग के द्वारा बुधवार को भी जिला के कई स्थानों पर बिजली के पोल, तार, ट्रांसफार्मर बदले जायेंगे. इस संदर्भ में विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता आशीष रंजन ने बताया कि जिला में निर्वाध रूप से बिजली सप्लाई हो सके इसको लेकर कार्य एजेंसी के द्वारा बिजली के पोल, तार तथा नए ट्रांसफार्मर बदले जायेंगे. ताकि जिले में बिजली की सप्लाई में कोई दिक्कतें न हो सके. कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बुधवार के दिन भी जिले के 21 स्थान में मरम्मति के काम को अंजाम दिया जायेगा. जिसमें सुबह 10:00 बजे से कार्य का संपादन किया जायेगा. जिसमे शहर के मिरचाईबाड़ी, बीएमपी, बरारी, मनिहारी, अहमदाबाद, फलका, समेली, कोढ़ा, मनसाही, कुरसेला, बारसोई, आबादपुर, प्राणपुर, कदवा, सालमारी, आजमनगर शामिल है. संबंधित स्थलों की विद्युत आपूर्ति कार्य संपादित होने तक पूरी तरह से बिजली स्थगित रहेगी.

शहर सहित जिले के 22 स्थानों पर एक साथ बदले गये तार, ट्रांसफाॅर्मर, आठ घंटे ठप रही बिजली

शहर से लेकर प्रखंड तक 22 स्थानों पर बुधवार को बिजली के तार , पोल व ट्रांसफाॅर्मर बदले जाने के कारण सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम छह बजे तक करीब आठ घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही. शहर के कई हिस्सों में जहां पर तार बदलने व पोल लगाने का काम किया जा रहा था. वैसे स्थानों पर भी बिजली को भी बाधित रखा गया था. बिजली आपूर्ति ठप रहने से पूरे शहर में लोग त्राहिमाम करते रहे. लोग रह रह कर बिजली विभाग को फोन कर बिजली की आपूर्ति बहाल को लेकर लगातार जानकारी जुटा रहे थे. इस भीषण गर्मी में सुबह 10 बजे से बिजली कटने के बाद प्रखंड के साथ पूरे शहर में हाहाकार मचा रहा. लोग पानी तक के लिए तरस गये. भीषण गर्मी में बिजली गुल रहने के कारण लोगों का जीना दुर्भर हो गया था. तकरीबन आठ घंटे तक बिजली बाधित रहने से लोगों के रोजमर्रा कामों पर इनका काफी प्रभाव पड़ा. सबसे ज्यादा परेशान महिला व बच्चे को उठानी पड़ी. कई घर में बिजली नहीं रहने से खाना तक नहीं बन पाया तो कई घर के परिवार पीने के पानी के लिए दूसरे घर से पानी की व्यवस्था करने में जुटे रहे. शहर में मोटर सप्लाई पानी की व्यवस्था रहने पर ठंडा पानी के लिए लोगों को परेशान होना पड़ा. लोग दूसरे के घर चापाकल से पानी भर कर किसी तरह से अपना काम चलाया. गर्मी से परेशान लोग हाथों में पंखा लिए गर्मी से राहत पाने के लिये दिनभर झेलते रहे. हालांकि बिजली विभाग के द्वारा पूर्व ही सूचना दे दी गई थी कि बुधवार को 22 स्थानों पर बिजली के तार, पोल और ट्रांसफार्मर बदले जायेंगे. जिस कारण से सुबह 10:00 बजे से बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी. इसको ध्यान में रखते हुए अपने सारे कार्य को पूरा कर लें. जैसे पानी स्टोर मोबाइल चार्ज आदि आवश्यक जो हो सकते हैं. वैसे कार्य को पूरा कर लिया जाय. जो भी हो इतनी देर तक बिजली कटने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. यहां तक के लोगों ने कहा कि यह बिजली विभाग का हमेशा का ड्रामा रहा है. जैसे ही भीषण गर्मी पड़ती है कि बिजली कटने का खेल शुरू हो जाता है. ठंड के मौसम में जब बिजली की ज्यादा जरूरत नहीं होती है. उस समय इस तरह के कार्य को अंजाम देने का ध्यान नहीं आता और अभी इस तपती गर्मी में बिजली की कटौती कर रहे है.

शहर में बिजली आपूर्ति ठप रहने से व्यापार पर असर

बिजली आपूर्ति ठप रहने से जहां लोगों को घोर परेशानियों का सामना करना पड़ा तो दूसरी तरफ इंडस्ट्रियल इलाका में व्यापारियों को अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ा. बड़ी दुर्गा स्थान के पीछे कई कारखाने संचालित होते हैं. बिजली के नहीं रहने से व्यापारियों को अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ा. बिजली के कारण बड़े-बड़े मशीन नहीं चल पाये. जिस कारण उनका प्रोडक्शन नहीं हो पाया. दिनभर मजदूर बिजली के आने के इंतजार में बैठे रहे. जबकि व्यापारी वर्ग बिजली के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. जबकि बाजार में भी ऑफिशियल काम करने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी. उनके कार्य भी बिजली के न रहने से थप रहे. बिजली नहीं रहने से इनवर्टर भी जवाब दे गया. जिससे लोगों को काम पूरी तरह से ठप हो गया.

रात के समय बिजली कटने का सिलसिला नहीं रुक रहा

ऐसे तो बिजली आपूर्ति की हालत पिछले कई दिनों से बदहाल स्थिति में है. लेकिन सबसे बड़ी परेशानी रात के समय बिजली गुल हो जाने से हो जाती है. भीषण गर्मी में लोग बिजली कटने के कारण अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं. रात के समय पिछले कुछ दिनों से बिजली कटने का खेल बशर्ते जारी है. जबकि रात के समय पावर ग्रिड में फोन करने के बाद हमेशा इंगेज जाता है. उपभोक्ता बिजली कटने का कारण संबंधित एरिया के जेई से पूछना चाहते हैं तो वह फोन उठाना मुनासिब नहीं समझते हैं. जिस कारण लोग रात को बिजली कटने से सड़क पर या छत के ऊपर घूमते रहते हैं. सबसे ज्यादा दिक्कत महिला व बच्चों को होती है. गर्मी के कारण महिला व बच्चे घर से नहीं निकल पाते हैं. पुरुष घर से बाहर निकल कर थोड़ी राहत पा लेते हैं. लेकिन महिला व बच्चे घर के अंदर कैद होकर रह जाते है. बिजली सुधार को लेकर बुधवार को कई स्थानों पर बिजली के तार पोल और ट्रांसफार्मर बदले गये हैं. ऐसे में देखना होगा कि यह कितना कारगर साबित होगा. बिजली व्यवस्था में सुधार हो पायेगी या हालात वैसे ही बने रहेंगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें