25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरिडीह शहर में महाजाम से लोग परेशान

गिरिडीह के नगर निगम क्षेत्र में अतिक्रमण के कारण जाम की समस्या से शहरवासी परेशान हैं. आये दिन जाम से शहरवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

शहर की सभी सड़कों पर लग रहा है जाम, सड़क किनारे लगती हैं दुकानें

गिरिडीह.

गिरिडीह के नगर निगम क्षेत्र में अतिक्रमण के कारण जाम की समस्या से शहरवासी परेशान हैं. आये दिन जाम से शहरवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जाम की समस्या से आम व खास सभी परेशानी महसूस करते हैं. निगम अंतर्गत बड़ा चौक से लेकर पचंबा तक का इलाका अतिक्रमण की जद में है. जाम की वजह से ट्रैफिक की समस्या बनी हुई है. इस समस्या से शहर को मुक्ति नहीं मिल पा रही है. लोकसभा चुनाव के दौरान आम जनता के लिए यह एक मुद्दा बना, परंतु आने वाले दिनों में जीतने वाले प्रत्याशी शहरवासियों की इस समस्या का कितना समाधान करवा पाते हैं यह तो भविष्य के गर्भ में है. किंतु इतना अवश्य है कि यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक बड़ा चौक, स्टेशन रोड, मुस्लिम बाजार, गद्दी मोहल्ला, मौलाना आजाद चौक, कचहरी रोड, मकतपुर चौक, मछली मार्केट से बस स्टैंड रोड, अलकापुरी, बोड़ो, पचंबा आदि इलाकों में अतिक्रमण की वजह से हमेशा जाम लगती है. कभी कभार बड़े वाहनों का प्रवेश होने की स्थिति में हर किसी को फजिहत होती है. कभी-कभार मरीज को सदर अस्पताल लेकर आने वाले एंबुलेंस भी जाम में फंस जाता है.

शिथिल पड़ा है अतिक्रमण हटाओ अभियान

नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलाये जाने के कारण इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. तत्कालीन उप नगर आयुक्त विजया जाधव के समय शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था. उस वक्त शहर स्वच्छ व सुंदर दिखता था. जाम की समस्या से लोगों को राहत मिली थी. लेकिन उनके स्थानांतरण के बाद अतिक्रमण हटाओ अभियान में शिथिलता आ गयी. फिलवक्त मुख्य सड़क के दोनों किनारे पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हो गया है. अतिक्रमण की समस्या से प्राय: जाम से जनता त्रस्त रहती है.

वीरान पड़ा है वेंडिंग जोन, सड़क किनारे लग रही हैं दुकानें

शहरी क्षेत्र में लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से बस स्टैंड रोड व बाभनटोली में वेंडिंग जोन बनाये गये हैं. लोगों को उम्मीद थी कि इससे लोगों को राहत मिलेगी. पर अब तक फुटपाथियों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट नहीं किया जा सका है. इस बाबत नगर निगम के सूत्रों ने बताया कि वेंडिंग जोन में पथ विक्रेताओं के लिए स्थल आवंटित किया गया है. पर शिफ्टिंग नहीं हो पायी है. इधर, मकतपुर सब्जी मार्केट में फुटपाथियों को दुकान लगाने का निर्देश देने के बाद भी उक्त स्थल पर दुकान नहीं लगती है. इसके बजाय सड़क के किनारे ही दुकानें लगायी जा रही है.

नगर निगम के सहयोग से चलाया जायेगा अभियान : ट्रैफिक इंस्पेक्टर

यातायात इंस्पेक्टर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि यातायाता व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के द्वारा निरंतर अभियान चलाया जाता है. शहरी क्षेत्र के प्रमुख मार्गो में फुटपाती दुकानदारों के कारण अक्सर जाम की समस्या उत्पन्न होती है. इस दिशा में नगर निगम के साथ मिलकर विशेष अभियान चलाया जायेगा.

जाम के खिलाफ जल्द चलेगा अभियान : उप नगर आयुक्त

उप नगर आयुक्त विशालदीप खलखो ने कहा कि नगर निगम की ओर से समय-समय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस समस्या के समाधान को लेकर चैंबर ऑफ कॉमर्स, फुटपाथ विक्रेता एवं आम नागरिकों के साथ बैठक की जायेगी. सबों का मंतव्य हासिल किया जायेगा. कहा कि सबों को साथ लेकर अभियान चलेगा. उन्होंने कहा कि वेंडिंग जोन में शिफ्ट नहीं करने वाले फुटपाथियों से भी उनका विचार जानने की जरूरत है कि आखिर वेलोग वेंडिंग जोन में दुकान क्यों नहीं लगाना चाहते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें