26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूटीएस एप से बुक होगा पेपरलेस रेल टिकट

अनारक्षित टिकट के लिए प्रमुख स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन भी उपलब्ध, रेल यात्रियों को लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति

ऋताम्बर कुमार सिंह, झाझा

यात्रियों को उत्तम सुविधा प्रदान करने हेतु पूर्व मध्य रेल के दानापुर मंडल पूर्णतया प्रतिबद्ध है. इसको लेकर दानापुर मंडल निरंतर कार्यरत है और यात्रियों के लिए सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है. मंडल सूचना पदाधिकारी पृथ्वीराज ने बताया कि यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आसान और त्वरित टिकटिंग की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है. मोबाइल यूटीएस एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा भी उपलब्ध किया गया है .इस सुविधा के माध्यम से यात्री मोबाइल एप (यूटीएस एप) से आसानी से पेपरलेस अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. इस सुविधा से टिकट बुक करने में यात्रियों के समय की बचत होगी और उन्हें टिकट के लिये लाइन में लगने से भी मुक्ति मिलेगी. मोबाइल से यूटीएस एप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.उन्होंने बताया कि मोबाइल एप से ट्रेन टिकट बुकिंग करना आसान है.प्ले स्टोर से यूटीएस एप एप्लिकेशन डाउनलोड करें.पंजीकृत करने के बाद स्वयं टिकट बुक करें. अपने स्थान से ( स्टेशन परिसर को छोड़ कर ) टिकट बुक करते ही आपके मोबाइल पर टिकट विवरण प्राप्त होंगे जो कि पेपर लेस टिकट है. इसे दिखा कर आप यात्रा कर सकते हैं. इस प्रकार आप टिकट काउन्टर के कतार/भीड़ से बच सकते हैं.उन्होंने बताया कि सीजन टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट भी जारी कर सकते हैं.उन्होंने बताया कि टिकट भाड़े का भुगतान आर-वाॅलेट अथवा ऑनलाइन डिजिटल माध्यम जैसे कि -डेबिट / क्रेडिट कार्ड अथवा यूपीआई द्वारा किया जा सकता है.आर-वाॅलेट का रिचार्ज- डेबिट / क्रेडिट कार्ड अथवा यूपीआई द्वारा किया जा सकता है. आर-वाॅलेट रिचार्ज करने पर 3 प्रतिशत बोनस भी मिल सकता है.

एटीवीएम भी है स्टेशन पर उपलब्ध

मंडल सूचना पदाधिकारी ने बताया कि इसके अतिरिक्त यात्री प्रमुख स्टेशनों पर लगे एटीवीएम मशीन से भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट ले सकते हैं.यात्रियों को आसानी से अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराने हेतु दानापुर मंडल के झाझा समेत दर्जनभर स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दानापुर मंडल के स्टेशनों पर एटीवीएम के माध्यम से रेल टिकट खरीदने हेतु फैसिलिटेटर भी तैनात हैं. यात्रियों द्वारा बुकिंग कार्यालय से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से किराए का भुगतान किया जा सकता है.यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं.

एटीवीएम से यह भी है लाभ

प्रमुख स्टेशनों पर स्वचालित अनारक्षित टिकट मशीन टिकट काउंटर के आसपास स्थापित है. इस स्वचालित अनारक्षित टिकट मशीन से टिकट भाड़े का भुगतान – स्मार्ट कार्ड अथवा क्यूआर कोड स्कैन करके कर सकते हैं. स्मार्ट कार्ड एटीवीएम स्थापित स्टेशन के टिकट काउंटर से भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं. स्मार्ट कार्ड को एटीवीएम स्थापित स्टेशन के निर्धारित टिकट काउंटर पर रिचार्ज करा सकते हैं अथवा स्वचालित अनारक्षित टिकट मशीन के माध्यम से भी स्वयं कर सकते हैं.स्मार्ट कार्ड रिचार्ज पर 3 प्रतिशत बोनस भी मिलता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें