29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोवामुंडी : श्रमिकों का शोषण करना बंद करो से गूंजा संग्रामसाई

श्रमिकों ने चेबरोक्स ठेका कंपनी के खिलाफ निकाला जुलूस. तीसरे दिन भी काम रहा बंद, कंपनी प्रबंधन को मांग पत्र सौंपा. महिला वेडर से दुर्व्यवहार कर धक्का-मुक्की से श्रमिकों में नाराजगी.

प्रतिनिधि, नोवामुंडी

नोवामुंडी के संग्रामसाई कैंप में कर्मचारी क्वार्टर निर्माण कार्य की जिम्मेवारी लिए महिला वेंडर से दुर्व्यवहार कर उससे धक्का-मुक्की करने का मामला तूल पकड़ने लगा है. चेबरोक्स इंजीनियरिंग ठेका कंपनी अधिकारियों से नाराज श्रमिक अनिश्चितकालीन हड़ताल के तीसरे दिन मंगलवार को भी काम ठप कर सड़क पर उतरे. वहीं, मजदूर नेता हसलुद्दीन खान उर्फ मोटू, चंद्रमोहन गोप, पुतल पूर्ति, जयराम गोप, मनोज लागुरी के संयुक्त नेतृत्व में जुलूस निकाला. जुलूस में शामिल श्रमिकों ने हाथ में स्लोगन लिखी तख्ती लेकर चेबरोक्स इंजीनियरिंग ठेका कंपनी के खिलाफ मनमानी करने की नारेबाजी की. कहा कि श्रमिकों का शोषण करना बंद करो, स्थानीय बेरोजगारों पर जुल्म करने और बाहरियों को काम पर रखने वाले अधिकारियों को नोवामुंडी से जाना होगा. जुलूस संग्रामसाई कैंप से निकलकर मुख्य सड़क होते हुए न्यू टाउनशिप निकट स्थित मुख्य कार्यालय के निकट पहुंचा. महिला वेंडर पुतुल पुरती व वेंडर जयराम ग़ोप कार्यालय में मौजूद वरीय अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर लौट गये. ज्ञापन सौंपने के दौरान मामले को गंभीरता से लेने का आश्वासन मिला. वहां से लौटने के बाद वेंडर व श्रमिकों का एक प्रतिनिधि मंडल जगन्नाथपुर एसडीओ कार्यालय व नोवामुंडी अंचल कार्यालय में एक-एक प्रति ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की.

———

क्या कहते हैं लोग

आदिवासी महिला वेंडर से दुर्व्यवहार करने वाले प्रोजेक्ट मैनेजर एसपी सिंह, प्रोजेक्ट हेड किशोर जतवानी व साइड इंजीनियर शिव कुमार मौर्या के खिलाफ थाने में केस करना होगा. जब तक इनपर कोई कार्रवाई नहीं होती है, तबतक क्वार्टर निर्माण कार्य बंद रहेगा.

-हसलुद्दीन खान, मजदूर नेता

——–घटना के दिन चेबरोक्स इंजीनियरिंग ठेका कंपनी के तीनों अधिकारियों ने मिलकर दो घंटे तक काम कर चुके श्रमिकों को ड्यूटी से छुट्टी करने का फरमान सुनाया था. सुपरवाइजर के कहने पर मिल बैठकर हल निकालने को कार्यालय पहुंची. तो उन्होंने वहीं मेरे साथ दुर्व्यवहार करते हुए धक्का-मुक्की की थी. दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी.

-पुतुल पूर्ति, वेंडर

——–

चेबरोक्स इंजीनियरिंग ठेका कंपनी के अधिकारी गुंडगर्दी पर उतर आए हैं. स्थानीय वेंडरों पर फूट डालो और राज करो की नीति अपना कर चल रहे हैं. घटना के दिन भी 28 वेंडरों में से सिर्फ छह वेंडरों के श्रमिकों को काम करने का आदेश दिया था.

-चंद्रमोहन गोप, मजदूर नेता

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें