25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंदिरा गांधी पार्क व डियर पार्क में भीषण गर्मी से जानवर परेशान, बचाने को हो रही विशेष पहल

इंदिरा गांधी पार्क के चिड़ियाघर और डियर पार्क के जानवरों, पक्षियों को चिलचिलाती धूप एवं गर्मी से बचाने के लिए कूलर, पंखे आदि लगाये जा रहे हैं.

राउरकेला,राउरकेला इस्पात संयंत्र के इंदिरा गांधी पार्क के चिड़ियाघर और डियर पार्क के जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों को चिलचिलाती धूप एवं गर्मी से बचाने के लिए, उद्यानकृषि विभाग सभी आवश्यक कार्रवाई और सावधानियां बरती जा रही है. बंदर, मकाऊ और अन्य पक्षी प्रजातियों के बाड़ों में कूलर लगाये गये हैं. पानी के टैंकरों के माध्यम से नियमित आधार पर भालू, हिरण और इमू पर ठंडे पानी का छिड़काव किया जा रहा है. भालू, हिरण और ईमू के स्नान के लिए बाड़े के अंदर पानी के कुंड खोदे गए हैं.

गर्मियों में प्रदान की जाने वाली सामान्य देखभाल में नरवानरगण, पक्षी और हिरणों को रसीला चारा और पीने के पानी में तनाव-रोधक वाले पेय शामिल हैं. सभी पक्षियों और जानवरों के लिए चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है. बहते पानी की व्यवस्था की गयी है ताकि काई न बैठे और कीचड़ न जमे . लौटने वाले जानवरों के लोटने के लिए तालाबों में पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया गया है.आवासों को नियमित आधार पर औषधीय कीटाणुनाशकों से साफ किया जा रहा है. अत्यधिक गर्मी से बचाव के लिए जानवरों के शेडों पर हर दूसरे दिन पानी छिड़कने के लिए पानी के टैंकर उपलब्ध कराये गये हैं. चिड़ियाघर के प्राणियों में निर्जलीकरण, लू और गर्मी से संबंधित अन्य समस्याओं से बचने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. लुप्तप्राय और संवेदनशील प्रजातियों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है ताकि वे कभी भी पानी में उतर सकें और खुद को ठंडा रख सकें.विशेष रूप से इंदिरा गांधी पार्क का चिड़ियाघर राज्य का दूसरा सबसे बड़ा एकीकृत चिड़ियाघर है.जिसमें 23 प्रजातियों के 135 जानवर और पक्षी रहते हैं और यहां सालाना लगभग एक लाख दर्शक आते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें