28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओपीडी में आये मरीजों को किया उच्च रक्तचाप के प्रति जागरूक

जिला स्वास्थ्य विभाग, पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप व एएनएम स्कूल की छात्राओं के द्वारा संयुक्त रूप से जिले में उच्च रक्तचाप की बढ़ती समस्या और इसके समाधान पर एक जागरूकता अभियान चलाया गया.

समस्तीपुर : जिला स्वास्थ्य विभाग, पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप व एएनएम स्कूल की छात्राओं के द्वारा संयुक्त रूप से जिले में उच्च रक्तचाप की बढ़ती समस्या और इसके समाधान पर एक जागरूकता अभियान चलाया गया. इस अभियान का उद्देश्य ओपीडी विभाग में पहुंचे रोगियों को उच्च रक्तचाप के लक्षण, कारण और रोकथाम के बारे में जानकारी देनी थी. बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर 17 मई 2024 से पूरे महीने तक उच्च रक्तचाप के रोगियों का नि:शुल्क जांच, दवा और परामर्श सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर प्रदान किया जा रहा है. इस अवसर पर पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप के कर्मियों और एएनएम छात्राओं ने जिला अस्पताल के ओपीडी विभाग में पहुंचकर मरीजों से विचार विमर्श किया और उन्हें जागरूक किया. इस अभियान में 150 से अधिक मरीजों को उच्च रक्तचाप के लक्षण, कारण और रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी गयी. साथ ही, उच्च रक्तचाप से निपटने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस पर भी चर्चा की गयी. अभियान में शामिल एएनएम छात्राओं ने मरीजों को उच्च रक्तचाप के प्रति जागरूक करने और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया. बताया गया कि नियमित रूप से रक्तचाप की निगरानी करें. स्वस्थ आहार लें. सोडियम का सेवन सीमित करें. नियमित व्यायाम करें. वजन का ध्यान रखें. शराब के सेवन से बचें. तनाव का प्रबंधन करें. डॉक्टरों द्वारा बतायी गयी दवायें लें. धूम्रपान से बचें. अस्वास्थ्यकर वसा का सेवन कम करें. लक्षणों को नज़र अंदाज़ न करें. कैफीन की मात्रा सीमित करें. अत्यधिक नमक से बचें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें