27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पहली बार 1.93 लाख के पार गयी सीइटी बीएड की आवेदन संख्या

प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षाशास्त्री नामांकन प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन करने वालों की संख्या 1.93 लाख को पार कर गयी है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन पांच साल से किया जा रहा है.

दरभंगा.प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षाशास्त्री नामांकन प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन करने वालों की संख्या 1.93 लाख को पार कर गयी है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन पांच साल से किया जा रहा है. पहली बार आवेदन की संख्या इस स्तर तक पहुंची है. अभ्यर्थी चार जून तक आवेदन कर सकते हैं. इससे उम्मीद जतायी जा रही है कि आवेदन की संख्या दो लाख के पार पहुंच सकती है. जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम छह बजे तक आवेदनों की संख्या 1.93 को पार कर चुकी है. यह संख्या उन आवेदकों की है, जिसने शुल्क सहित पूर्ण रूप से आवेदन फार्म भर दिये हैं. आवेदनों की संख्या जिस गति से बढ़ रही है, इससे उम्मीद जताई जा रही है कि तिथि समाप्त होने तक यह दो लाख को पार कर जाएगी. स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी (लनामिवि) की ओर से लगातार पांचवीं बार आयोजित सीइटी बीएड के लिए आवेदनों की यह संख्या अन्य वर्षों की तुलना में सबसे अधिक है.

विलंब शुल्क के साथ आवेदन चार जून तक

विलंब शुल्क के साथ चार जून तक आवेदन स्वीकार किया जायेगा. आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि सुधार एक से चार जून तक होगी. 17 जून से आवेदक एडमिट कार्ड डाउनलॉड कर सकेंगे. प्रवेश परीक्षा 25 जून को होगी.

प्रदेश के 343 बीएड कालेजों में 37400 सीटों पर होगा नामांकन

राज्य के 13 विश्वविद्यालयों के 343 बीएड कालेजों में 37400 सीटों पर नामांकन के लिए सीइटी का आयोजन हो रहा है. सीइटी बीएड के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने अभ्यर्थियों से कहा है कि बीएड संबंधी किसी भी प्रकार की सूचना के लिए नियमित रूप से सीइटी-बीएड-2024 की आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed-lnmu.in का अवलोकन करते रहें. तकनीकी कठिनाई के निदान के लिए छात्र-छात्राएं स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 9431041694 और इ-मेल आइडी cetbed2024helpdesk@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.

वर्ष—- आवेदकों की संख्या लाख में

2020- 1.11

2021- 1.68

2022- 1.92

2023- 1. 84

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें