27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीबीआइ ने शाहजहां के खिलाफ दाखिल किया आरोपपत्र

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने पांच जनवरी को उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (इडी) की टीम पर हुए हमले के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता शेख शाहजहां और छह अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है.

इडी अधिकारियों पर हमले का मामला

संवाददाता, कोलकाता

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने पांच जनवरी को उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (इडी) की टीम पर हुए हमले के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता शेख शाहजहां और छह अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है. जांच एजेंसी ने सोमवार को एक विशेष अदालत के समक्ष मामले में अपना पहला आरोपपत्र दाखिल किया.

गौरतलब है कि राशन घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (इडी) के अधिकारियों ने गत पांच जनवरी को उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में अभियान चलाया था, जहां उन पर हमला किया गया था. इस घटना के बाद करीब 55 दिनों तक मुख्य आरोपी व तृणमूल कांग्रेस से निलंबित नेता शेख शाहजहां फरार था, जिसे राज्य पुलिस ने फरवरी के अंतिम सप्ताह में गिरफ्तार किया था. मार्च में कलकत्ता हाइकोर्ट के निर्देश पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने मामले की जांच का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया और शाहजहां को छह मार्च को अपनी हिरासत में लिया. सीबीआइ ने शाहजहां समेत सात आरोपियों के खिलाफ बशीरहाट अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया है. आरोपपत्र में शाहजहां के भाई शेख आलमगीर, उसके सहयोगियों जियाउद्दीन मोल्ला, मफुजर मोल्ला, दीदार बख्श मोल्ला व शिव प्रसाद हाजरा के नाम भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी सीबीआइ की ओर से मंगलवार को दी गयी है. आरोपपत्र में शाहजहां व अन्य आरोपियों पर भारतीय दंड विधान की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 307 (हत्या का प्रयास), दंगा और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने समेत कई अन्य आरोप लगाये गये हैं. केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से बताया गया कि यह मामले में पहली चार्जशीट है. पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले के सिलसिले में शाहजहां के घर पर छापेमारी करने गयी. इडी अधिकारियों की टीम पर करीब एक हजार लोगों की भीड़ ने हमला कर दिया था. उन्होंने बताया कि इडी की टीम शाहजहां को गिरफ्तार करने भी गयी थी, क्योंकि घोटाले में जांच के घेरे में आये गिरफ्तार राज्य के पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक के साथ उसके कथित करीबी संबंध थे. शेख शाहजहां और उसके सहयोगियों पर संदेशखाली में जबरन जमीन कब्जा करने व महिलाओं पर कथित यौन अत्याचार करने के भी आरोप हैं. इन दोनों मामलों की जांच भी सीबीआइ कर रही है. इधर, शाहजहां और उसके साथियों पर मछली पालन और मछलियों के आयात व निर्यात कारोबार में वित्तीय अनियमितता के भी आरोप हैं. उक्त मामले का संज्ञान लेकर इडी एक इसीआइआर (शिकायत) दर्ज कर जांच कर रही है. उक्त मामले की पहली चार्जशीट इडी ने भी गत सोमवार को महानगर स्थित स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में दाखिल की थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें