24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand : इसरो से 13 दिन का प्रशिक्षण लेकर लौटी धनबाद की बेटी

कतरास के रहने वाली सरस्वती विद्या मंदिर सिनीडीह की नौवीं की छात्रा  रूबी मुखर्जी ने  इसरो के एनआरएससी सेंटर हैदराबाद में झारखंड की ओर 13 दिनों के प्रशिक्षण के बाद कतरास लौटी.

धनबाद जिला के कतरास के रहने वाली सरस्वती विद्या मंदिर सिनीडीह की नौवीं की छात्रा  रूबी मुखर्जी ने  इसरो के एनआरएससी सेंटर हैदराबाद में झारखंड की ओर 13 दिनों के प्रशिक्षण के बाद कतरास लौटी. उनके लौटने पर सरस्वती विद्ंया मंदिर में स्वागत किया गया. रूबी के इस उपलब्धि से विद्यालय परिवार काफी कतरास कोयलांचल के लोग गौरवान्वित है. प्रशिक्षण लेकर लौटी रूबी ने बताया कि हैदराबाद के इसरो एनआरएससी  सेन्टर में बाल वैज्ञानिक की ओर से उन्हें प्रशिक्षण में अंतरिक्ष से संबंधित जानकारियां दी गयी इसरो के  वैज्ञानिकों ने बताया कि एनटीना से किस तरह डेटा दिया जाता है. सेटेलाईट द्वारा विभिन्न तरह की प्राकृतिक आपदाओं से कैसे जानकारी प्राप्त होती है. यह जानकारी एनआरएससी के मुख्य कैंपस में बताया गया. इसके अलावे प्रशिक्षण लेने गये बाल वैज्ञानिकों को रामोजी फिल्म सिटी, स्टेच्यू आफ इक्वेलिटी आदि जगहों का यात्रा करायी गयी . तृतीय स्थान प्राप्त करने पर उन्हें मेडल के साथ सर्टिफिकिट भी प्राप्त किया गया.रूबी ने बताया कि प्रशिक्षण में पृथ्वी तथा अंतरिक्ष के बारे में बताया गया, जो आम लोगों को इसकी जानकारी नहीं है. वैज्ञानिक द्वारा ऐसे सेटेलाईट बनायी गयी, जिससे अन्य जानकारी प्राप्त हो सके, वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष की जानकारी क्यो जरूरी है इस पर जानकारी दी. रूबी  ने बताया कि इसरो के चेयरमैन सोमनाथ ने खुद विडियो काॅफ्रेंसिग कर बाल वैज्ञानिकों से अपना अनुभव साझा करते हुए अंतरिक्ष के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें