24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में गर्मी की वजह से बदली स्कूलों की टाइमिंग, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

बिहार में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एक पत्र जारी किया है. जिसके अनुसार अब कक्षा एक से आठवीं तक की क्लास सुबह के 10 बजे तक ही चलेगी.

Bihar School Timing: बिहार में सरकारी स्कूलों के समय में एक बार फिर से बदलाव किया गया है. यह बदलाव प्रारम्भिक विद्यालयों (कक्षा एक से आठ) के लिए किया गया है. इन स्कूलों का संचालन अब सुबह छह बजे से दस बजे तक होगा. वहीं, केके पाठक के शिक्षा विभाग द्वारा इससे पहले के जारी आदेश में 12 बजे तक कक्षाओं के संचालन का आदेश था. लेकिन राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल के समय को बदलने का निर्णय लिया गया है. इससे संबंधित पत्र शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी कर दिया है.

शिक्षा विभाग का आदेश
बिहार में गर्मी की वजह से बदली स्कूलों की टाइमिंग, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश 2

मिशन दक्ष में राहत नहीं

जारी पत्र के मुताबिक सभी स्कूलों में सुबह छह बजे से दस बजे तक कक्षाओं का संचालन होगा. दस बजे के बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन दिया जाएगा. जिसके बाद बच्चे अपने घर जा सकेंगे. साथ ही मिशन दक्ष और विशेष कक्षाएं पहले की तरह ही आयोजित की जाएंगी. इसमें किसी तरह की राहत नहीं दी गई है. यह आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा आठ जून तक के लिए जारी किया गया है.

स्कूल बंद करने की मांग

टाइमिंग में बदलाव होने की वजह से स्कूल से लौटने के दौरान भीषण गर्मी झेलने वाले बच्चों को थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि बिहार में पड़ रही प्रचंड गर्मी को देखते हुए बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा लगातार स्कूल बंद करने की मांग की जा रही है.

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप

दरअसल, बिहार के अधिकांश सहारों में तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका है. इस भीषण गर्मी में स्कूली बच्चे लगातार बेहोश होकर गिर रहे हैं. जानकारी के अनुसार सिर्फ बुधवार को ही राज्य के विभिन्न स्कूलों में 50 से अधिक छात्र-छात्राएं बेहोश हो गए. जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें