28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mango Peel Benefits : आम का फल ही नहीं, बल्कि इसके छिलके भी पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर, ऐसे करें इस्तेमाल

अक्सर आम खाने के बाद लोग उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन आम के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचा सकते हैं. जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है आम का छिलका.

Mango Peel Benefits: गर्मी के मौसम में फलों के राजा आम की काफी मांग रहती है. स्वाद के साथ-साथ यह फल कई पोषक तत्वों का भंडार है. आमतौर पर ज्यादातर लोग आम खाने के बाद उसके छिलके को फेंक देते हैं. मगर अध्ययनों के अनुसार, आम के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं और उम्र बढ़ने की गति को भी धीमा कर सकते हैं. आम के छिलके कैंसर रोधी गुणों सहित कई लाभों से भरपूर होते हैं. आम के छिलके में विटामिन ए, सी, के, फोलेट, मैग्नीशियम, कोलीन, पोटेशियम के अलावा फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करते हैं. इसके अलावा, गर्मियों मौसम में आम के छिलके को ब्यूटी रूटीन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए गर्मी के मौसम में आम के छिलके का उपयोग किस-किस रूप में कर सकते हैं.

आम के छिलके की चाय

आम के छिलके से सुगंधित और स्फूर्तिदायक चाय तैयार किया जा सकता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आम के छिलके की पट्टियों को पानी में उबालें. स्वाद बढ़ाने के लिए चाहें तो आप इसमें थोड़ा शहद या नींबू मिला सकते हैं. स्वादिष्ट के साथ आम के छिलके की चाय विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जिसके स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

आम के छिलके का अचार

आम के छिलकों से मांस की तरह ही कुरकुरा और मसालेदार आचार बना सकते हैं. इसके लिए छिलके को पतले स्लाइस में काट लें और इसे सिरका, नमक और मसालों के साथ मिलाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए इसे कुछ दिनों के लिए फरमेंट होने के लिए छोड़ दें. आम के छिलके का अचार आपके भोजन में तीखापन ला सकता है. यह करी और चावल के साथ खाने में काफी अच्छा लगता है.

आम के छिलके की चटनी

आम के छिलके से चटनी भी बना सकते हैं. तीखी और स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए आम के छिलके को बारीक काट लें या मिला लें. हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और अन्य मसालों को मिलाकर एक लजीज मसाला तैयार कर सकते हैं. यह समोसे और पकोड़े जैसे ऐपेटाइजर के साथ अच्छा लगता है और इसे सैंडविच में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

आम के छिलके का जैम

आम के छिलके से जैम भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आम के छिलके को चीनी और पानी के साथ तब तक उबालें, जब तक कि यह जैम जैसा गाढ़ा न हो जाए. आप इसमें इलायची या दालचीनी मिलाकर स्वाद बढ़ा सकते हैं. टोस्ट, पैनकेक बनाने में आम के छिलके का जैम इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इसे पेस्ट्री और केक की फीलिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

आम के छिलके का पाउडर

आम के छिलके से पाउडर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आम के छिलके को धूप में या डीहाइड्रेटर डालकर में अच्छी तरह से सुखाकर इसे बारीक पीस लें. आप आम के छिलके के पाउडर का कई खाने-पीने की चीजों जैसे मैरिनेड, सूप और करी में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मिठास, तीखापन और थोड़ा बहुत आम के स्वाद का एहसास दिला सकता है.

ब्यूटी स्क्रब बनाएं

आम के छिलकों को सुखाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है. इसको ब्यूटी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने चेहरे या शरीर के लिए ठंडा स्क्रब बनाने के लिए इस पाउडर को शहद या दही के साथ मिलाएं. आम के छिलकों के नेचुरल एंजाइम डेड स्किन सेल्स को हटाने में सहायता करते हैं, जिससे आपकी त्वचा तरोताजा और कोमल होती है.

बालों को बनाएं चमकदार

शैम्पू करने के बाद अपने बालों को धोने के लिए आम के छिलकों वाले पानी का उपयोग कर सकते हैं. यह आपके स्कैल्प को पोषण दे सकता है और आपके बालों को चमक प्रदान कर सकता है. इससे आपके बाल चमकदार और खूबसूरत दिखेंगे.

नेचुरल स्किन टोनर

आम के छिलकों से आप स्किन टोनर भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आम के छिलकों को पानी में उबालें. फिर इस पानी को ठंडा होने दें. इसके बाद आम के छिलकों के पानी को छलनी से छान लें. इस पानी का अपनी त्वचा के लिए नेचुरल टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह गर्मियों के मौसम में त्वचा के रोमछिद्रों को टाइट करने और चेहरे को दमकदार बनाने में मदद करता है.

Also Read :Mango Pickle Recipe: आम का आचार बनाने की सबसे आसान विधि, लंबे समय तक नहीं होगा खराब

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें