27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Muzaffarpur Weather: मुजफ्फरपुर में गर्मी के कारण घरों में कैद हुए लोग, पंखा, कूलर व एसी भी फेल

Muzaffarpur weather प्रचंड गर्मी के कारण मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्री बेहाल रहे. पूछताछ काउंटर से लेकर प्लेटफार्म तक हाथ पंखे के सहारे यात्री बैठ कर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे.

Muzaffarpur weather मुजफ्फरपुर में झुलसाने वाली गर्मी कहर बरपा रही है. भीषण गर्मी का सितम दिनों-दिन बढ़ रहा है. हालात यह है कि एसी, कूलर व पंखे भी जवाब दे रहे हैं. बुधवार को सुबह से चिलचिलाती गर्मी देखने को मिली. गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह से ही अपने घरों में कैद रहे. दफ्तरों और अपने जरूरी काम से बाहर निकले लोग पसीना से तड़-बतड़ थे. दोपहर से पहले ही गर्मी से लोगों के पसीने छूटने लगे. जो लोग बाहर थे, वह छाया की तलाश में दिखे, सुबह से ही गर्म हवा के थपेड़े चलते रहे. अधिकतर इलाकों में भीषण लू की स्थिति से लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार अधिकतम तामपान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री रहा.


अभी 2 दिन हीट वेव, उसके बाद मामूली राहत
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2 दिनों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि फिलहाल गर्मी से अभी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. तापमान में वृद्धि होने से आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. ऐसे में गर्मी लोगों की काफी दिक्कत बढ़ा सकती है. हालांकि 1 जून से उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है. जिससे लोगों को मामूली राहत मिलने की उम्मीद है.


चार वर्षों में 29 मई को तापमान की स्थिति
— 29 मई 2024 – अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री, न्यूनतम – 27.2 डिग्री
— 29 मई 2023 – अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री, न्यूनतम – 24.1 डिग्री
— 29 मई 2022 – अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री, न्यूनतम – 21.9 डिग्री
— 29 मई 2021 – अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री, न्यूनतम – 24.9 डिग्री

हाथ पंखा के साथ जंक्शन पर बेहाल रहे यात्री
प्रचंड गर्मी के कारण मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्री बेहाल रहे. पूछताछ काउंटर से लेकर प्लेटफार्म तक हाथ पंखे के सहारे यात्री बैठ कर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे. दूसरी ओर उमस भरी गर्मी में पार्सल की ओर सामान चढ़ाने और उतारने वालों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. प्लेटफॉर्म पर लगा पंखा चल रहा था, लेकिन उससे लोगों को मामूली राहत भी नहीं मिल रही थी. नलका पर दिन भर यात्रियों की भीड़ लगी रही.

प्याऊ पर लग रही भीड़
शहर में कई जगहों पर प्याऊ बने हुए हैं. वहां पर पानी पीने के लिए भीड़ लग रही है. ठंडे पानी की तलाश में रिक्शा चालक, ठेला चालक सहित आम यात्री भी बुधवार को भटकते दिखे. ठंडा पानी नहीं मिलने पर चापाकल चला कर लोग पानी पी रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें