25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जून के प्रथम सप्ताह तक गरमी से राहत नहीं, हीट वेव की स्थिति

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि तापमान अभी चार पांच दिनों तक इसी तरह रहेगी. तापमान में और अधिक बढ़ोतरी की संभावना है. हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी.

मधुबनी. भीषण गर्मी एवं तेज धूप से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों को कहीं राहत नहीं मिल रहा. पंखा कूलर की हवा भी राहत नहीं दे रहा. सड़कें वीरान रहती हैं. सुबह होते ही तेज धूप से दिन भर का अंदाजा लोगों को लग जाता है. हालात यह है कि आवश्यक काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. बाजार में जगह जगह हाथ पंखा बिकने लगे हैं. ग्रामीण इलाकों में कलम बाग में ल लोग शरण ले रहे हैं तो राहगीर भी जगह जगह रुक कर छांव में राहत तलाश रहे हैँ. बुधवार को अधिकतम तापमान करीब 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. जो सामान्य से करीब पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि तापमान अभी चार पांच दिनों तक इसी तरह रहेगी. तापमान में और अधिक बढ़ोतरी की संभावना है. हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. आर्द्रता ( ह्यूमिडटी ) काफी अधिक मौसम वैज्ञानिक ए.सत्तार ने बताया है कि इन दिनों आर्द्रता काफी अधिक हो गया है. साथ ही फीलिंग टेंपरेचर अधिक होने से वास्तविक तापमान से अधिक तापमान लोगों को महसूस हो रहा है. मौसम विभाग से लिये गये आंकड़ों के अनुसार बुधवार की सुबह सात बजें सापेक्ष आर्द्रता (7AM): 90% था. जो दोपहर में 66% हो गया. जून के प्रथम सप्ताह में बारिश के आसार मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जून के प्रथम सप्ताह में बारिश के आसार बन रहा है. पर अगले दो चार दिनों तक तापमान में इसी प्रकार की गरमाहट रहेगा. हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. डिस्कंफर्ट लेवल अधिक होगा. जिससे लोगों को गरमी से अधिक बेचैनी महसूस होगी. चापाकलों से पानी बंद, सूख रहे तालाब तेज धूप से शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के चापाकलों से पानी देना बंद हो रहा है. तालाब सूख रहे हैं. मखाना के पौधे सूखने से किसानों के चेहरे की चमक फीकी हो रही है. हालांकि समाचार लिखे जाने तक गरमी से कहीं भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. बाजार में तरबूज, खीरा, लस्सी, दही की बिक्री बढ़ गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें