25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

काउंटिंग हॉल में मोबाइल लेकर जाने पर रोक

मतदान के बाद जिला प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जुट गया है. मतगणना 4 जून को होगी. बुधवार को जिला मुख्यालय के दो प्रशिक्षण केंद्रों आदर्श वीएम मध्य विद्यालय और इस्लामिया उच्च विद्यालय, सीवान में मतगणना पर्यवेक्षक मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर को मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.

सीवान. मतदान के बाद जिला प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जुट गया है. मतगणना 4 जून को होगी. बुधवार को जिला मुख्यालय के दो प्रशिक्षण केंद्रों आदर्श वीएम मध्य विद्यालय और इस्लामिया उच्च विद्यालय, सीवान में मतगणना पर्यवेक्षक मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर को मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. मास्टर ट्रेनर संजय कुमार और सुमित कुमार तिवारी ने आदर्श वी एम मध्य विद्यालय केंद्र पर प्रशिक्षण देने के क्रम में यह बताया कि मतगणना हॉल में कोई भी मतगणना कर्मी मोबाइल फोन या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जायेंगे .माचिस, लाइटर, चाकू, पान, गुटखा, सिगरेट इत्यादि नहीं लाएंगे. परिचय पत्र और ड्यूटी आदेश लेकर निर्धारित विधानसभा के आवंटित मतगणना टेबल संख्या पर पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे और मतगणना संबंधी उपलब्ध कराए गए प्रारुप के समस्त कॉलम स्पष्ट शब्दों में साफ-साफ भरेंगे. मास्टर ट्रेनर उपेंद्र दुबे और मुकेश कुमार ने इवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रक्रिया को विस्तार से समझाया. उन्होंने प्रशिक्षण देने के क्रम में बताया कि गणना के पहले कंट्रोल यूनिट के साथ प्रारूप 17सी (डाले गए मतों का लेखा) भी टेबल पर लाया जाएगा. अभ्यार्थियों/अभिकर्ताओं के द्वारा सील का अवलोकन करने के बाद कंट्रोल यूनिट के कैरिंग केस पर लगे हुए एड्रेस टैग के सील की जांच करेंगे तथा मतगणना एजेंटों को भी दिखा देंगे. इसके बाद रिजल्ट सेक्शन के रिजल्ट बटन को दबाकर उपस्थित मतगणना अभिकर्ताओं को अभ्यर्थीवार मिले मतों को दिखा देंगे और निर्धारित प्रारूप में अभ्यर्थी वार ही मतों को दर्ज करेंगे. इसके बाद मतगणना सुपरवाइजर का हस्ताक्षर होने के बाद इस प्रारूप को एआरओ के पास बढ़ा दिया जाएगा. इस क्रम में माइक्रो आब्जर्वर मतगणना की सतत निगरानी करते रहेंगे. इस्लामिया उच्च विद्यालय प्रशिक्षण केंद्र पर मास्टर ट्रेनर आशुतोष कुमार और राकेश कुमार सिंह ने मतगणना हॉल में सीटिंग अरेंजमेंट के बारे में समझाया. उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभावार 14 टेबल की व्यवस्था रहेगी और प्रत्येक टेबल पर काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहेंगे. टेबल के दूसरी तरफ मतगणना अभिकर्ता मौजूद रहेंगे और काउंटिंग की प्रक्रिया को देखेंगे. प्रत्येक चरण की काउंटिंग के बाद निर्धारित प्रारूप में मतगणना एजेंट भी अपना हस्ताक्षर करेंगे. मतगणनाकर्मियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण अब तीन जून को दिया जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें