22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विद्यालयों में दी गयी एफएलएन किट की होगी जांच

विद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए मिले किट का उपयोग करते फोटो शिक्षा विभाग के ग्रुप में करना होगा शेयर

गिद्धौर. शिक्षा विभाग की ओर से जिले के संबंधित सरकारी विद्यालयों में कक्षा 01 से 03 के बच्चों के लिए एफएलएन स्कूल किट सभी विद्यालयों को उपलब्ध करा दिया गया है. अब इसकी जांच होगी. इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है. एफएलएन स्कूल किट का उपयोग बच्चों को पढ़ाने में प्रतिदिन किया जाना है. एफएलएन स्कूल किट के उपयोग का अनुश्रवण राज्य एवं जिला स्तर पर वीसी के माध्यम से प्रतिदिन किया जा रहा है. इसे लेकर विभाग द्वारा निर्देश दिया गया है कि छात्रों के बीच किट का उपयोग करते हुए फोटोग्राफ विभाग के व्हाट्सप ग्रुप में शेयर करना सुनिश्चित करेंगे. किट का उपयोग नहीं करने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि जमुई के सभी विद्यालयों में एफएलएन किट वितरण बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के लिए किया गया है. जांच अधिकारियों के निरीक्षण में यह पाया जा रहा है कि स्कूल में किट का इस्तेमाल बच्चों को पढ़ने के लिए नहीं किया जा रहा है.

शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग:

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के तत्वाधान में जिला अंतर्गत संचालित विद्यालय में कक्षा चार व पांच के शिक्षकों को एफएलएन किट के सही उपयोग को लेकर ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है. ऑनलाइन प्रशिक्षण के सफल संचालन को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी और डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान को निर्देशित किया गया है. प्रशिक्षण के लिए जिला स्तर पर स्लॉट का निर्धारण करने का निर्देश राज्य स्तर से दिया गया है, किट के उपयोग को लेकर वीसी के माध्यम से सप्ताह में तीन दिन बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को सभी प्रखंड से चयनित दो-दो शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिला अंतर्गत संचालित सभी विद्यालय के अधिकतम दो शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का भी विभागीय निर्देश संबंधित क्षेत्र के शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें