27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विभिन्न विद्यालयों में 23 छात्र-छात्रा व शिक्षक हो गये बेहोश

भीषण गर्मी बना रही बीमार

प्रभात खबर टोली, जमुई

जिले में बुधवार को गर्मी और हीटवेव के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा. इस दौरान तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. पूरे दिन तेज धूप के कारण लोग घर के अंदर भी उमस के कारण परेशान रहे. वहीं आवश्यक होने पर घरों से बाहर निकलने वाले लोगों का हाल बेहाल रहा. खासकर बच्चे इस गर्मी से अधिक परेशान रहे. इस गर्मी के बीच स्कूल पहुंचने वाले बच्चों का हाल बेहाल रहा. बुधवार को जिले के अलग-अलग विद्यालयों में 23 छात्र व शिक्षक भीषण गर्मी की चपेट में आकर बेहोश हो गये. इसमें सबसे अधिक बरहट प्रखंड के अलावे जमुई, झाझा और चकाई प्रखंड के छात्र शामिल रहे.

जमुई प्रखंड के नर्वदा विद्यालय में छठी कक्षा की छात्रा हुई बेसुध:

बुधवार को सदर प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नर्वदा में छठी कक्षा की छात्रा आरती कुमारी गर्मी से गश खाकर गिरकर बेहोश हो गयी. शिक्षक ने उक्त बच्ची को स्कूल के बैंच पर सुलाकर पानी के छींटे दिये औरर होश में लाया. मामले की सूचना बच्ची के परिजन को दी गयी. सूचना मिलते ही आरती के परिजन स्कूल पहुंचे व उसको लेकर घर चले गये. जहां बच्ची को ओआरएस का घोल पिलाया गया. समाचार लिखे जाने तक बच्ची की स्थिति सामान्य दिखी.

गिद्धौर के छेदलाही में पढ़ने के दौरान बेहोश हो गया छात्र:

गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के पूर्वी गुगुलडीह पंचायत के प्राथमिक विद्यालय छेदलाही के कक्षा चार का छात्र आशीष कुमार, पिता मनोहर यादव भीषण गर्मी के कारण अचानक वर्ग कक्ष में बेहोश हो गया. प्राथमिक विद्यालय छेदलाही के प्रभारी प्रधानाध्यापक आदित्य कुमार ने बताया कि छेदलाही गांव निवासी मनोहर यादव का पुत्र आशीष कुमार प्रतिदिन की तरह स्कूल आया व विद्यालय में कमरे में पढ़ रहा था, तभी वह अचानक बेसुध होकर वहीं गिर गया. बच्चे के बेहोश होते ही उक्त बच्चे को प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य केंद्र छेदलाही ले जाया गया, जहां उसका प्राथमिक उपचार करने के बाद बेहतर इलाज के लिए दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेफर कर दिया गया. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शमशूल होदा ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय छेदलाही के एक छात्र के बेहोश हो जाने की जानकारी मिली है. विद्यालय प्रबंधन से इसकी जानकारी लेकर जांच की जाएगी.

बरहट में गर्मी की चपेट में आये एक दर्जन छात्र-छात्रा:

भीषण गर्मी और हीटवेव धीरे-धीरे जानलेवा साबित होने लगी है. बुधवार को बरहट प्रखंड के कन्या मध्य विद्यालय मलयपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मलयपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय नुमर के अलावा कई विद्यालय के एक दर्जन से अधिक स्कूली बच्चे व शिक्षक इसकी चपेट में आ गये. सभी छात्र-छात्रा व शिक्षक भीषण गर्मी के कारण बेहोश हो गये, जिन्हें प्राथमिक उपचार के लिए जमुई ले जाया गया. घटना के बाद स्कूल परिसर में अफरा तफरी का माहौल बन गया. जानकारी के अनुसार बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के कन्या मध्य विद्यालय मलयपुर की कक्षा 01 की छात्रा शबनम कुमारी, कक्षा 04 की छात्रा शिवानी कुमारी, कक्षा 01 की छात्रा संजना कुमारी, कक्षा 05 की छात्रा कुमकुम कुमारी, कक्षा 01 की छात्रा आन्या कुमारी, कक्षा 05 की छात्रा नेहा कुमारी, कक्षा 05 की छात्रा रूपा कुमारी, वर्ग 05, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मलयपुर के कक्षा 03 का छात्र अब्दुल सद्दाम, कक्षा 07 का छात्र सात्विक कुमार गर्मी के कारण बेहोश हो गया. इसके साथ ही कन्या मध्य विद्यालय मलयपुर की शिक्षिका स्वीटी कुमारी तथा सीमा कुमारी भी इस गर्मी के कारण बेहोश हो गयीं. स्कूल में बेहोश हुए बच्चों के परिजनों को प्रधानाध्यापक के द्वारा सूचना दी गयी. इसके बाद परिजन स्कूल पहुंचे और अपने बच्चों के साथ ले गये. सबसे ज्यादा अधिक बच्चे प्रार्थना व क्लास में पढ़ाई करने के दौरान बेहोश हो रहे हैं. बेहोश होने वाले में से ज्यादातर छात्राएं हैं. कन्या मध्य विद्यालय मलयपुर के प्रधानाध्यापक उत्तम कुमार तिवारी ने बताया तापमान ज्यादा होने के कारण बच्चे बेहोश हो रहे हैं. गर्मी को देखते हुए क्लास टाइम में दो से तीन बार छत को भी पानी से धो देते हैं, फिर भी भीषण गर्मी होने के कारण बच्चे गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तारकेश्वर प्रसाद मिश्र ने बताया स्कूली बच्चों के साथ आम लोग भी लू की चपेट में हैं. प्रखंड के कई विद्यालय के बच्चे बेहोश होकर गिरने की सूचना मिली है. मामले की जांच पड़ताल की जा रही है.

बाराजोर विद्यालय की तीन छात्राओं की बिगड़ी तबीयत, भेजा घर:

झाझा प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित विद्यालय बाराजोर में पढ़ाई के दौरान बुधवार को तीन छात्राओं की तबीयत बिगड़ गयी. आनन-फ़ानन में उपस्थित शिक्षकों व अन्य ने पानी का छींटा देकर बेहोश छात्राओं को होश में लाया. उसके बाद तीनों छात्राओं को उनके परिजन को बुलाकर घर भेज दिया गया. प्रधानाध्यापक संजय भूषण ने बताया कि फिलहाल विद्यालय में त्रैमासिक परीक्षा चल रही है. इस कारण विद्यालय में 95 प्रतिशत छात्र-छात्राओं की उपस्थिति होती है. लेकिन छात्र-छात्राओं के नामांकन के हिसाब से वर्ग कक्ष नहीं है और ना ही छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए समुचित संसाधन उपलब्ध है. अत्यधिक गर्मी की वजह से कमरे में छात्र-छात्राओं का दबाव होने के कारण बैठने में परेशानी होती है. बुधवार 7:30 बजे के आसपास कक्षा नवम की छात्रा सीता कुमारी व अर्चना कुमारी कक्षा के दौरान अचानक बेहोश हो गयी. इससे पूरी कक्षा में अफरा- तफरी का माहौल बन गया. घटना की सूचना मिलते ही बेहोश हुई छात्राओं को कक्षा के बाहर ले जाकर प्राथमिक उपचार किया गया. इसके बाद तुरंत सूचना मिली कि कक्षा चतुर्थ की छात्रा शाहनी प्रवीण भी बेहोश हो गयी. पूछताछ करने पर पता चला कि अत्यधिक सुबह विद्यालय आने के कारण घर से बिना नाश्ता किये ही विद्यालय आ गयी थी. दो-तीन छात्राओं के बेहोश होने के कारण विद्यालय प्रशासन ने निर्णय लिया कि जिन छात्र-छात्राओं की परीक्षा है, वे रहें. बाकी को घर भेज दिया गया. प्रधानाध्यापक ने बताया कि नामांकन अधिक है और संसाधन कम है .बावजूद इसके हमलोग विद्यालय का संचालन करते रहे हैं. सभी बेहोश छात्राएं स्वस्थ्य हैं .

उमवि बिठलपुर में तीन छात्राएं हुई बेहोश:

जमुई सदर प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिठलपुर में बुधवार को भीषण गर्मी के कारण तीन बच्ची की तबीयत बिगड़ गयी और वे बेहोश होकर क्लास में गिर पड़ी. विद्यालय के प्रधानाध्यापक रवि शंकर द्वारा आनन-फानन में उक्त तीनों बच्चियों के चेहरे पर पानी का छींटा डालकर उन्हें होश में लाया गया और स्कूल के बैंच पर बैठा कर ओआरएस का घोल पिलाया गया. इसके उपरांत परिजन को सूचना दी गयी. सूचना के बाद परिजनों बच्चियों को अपने-अपने घर लेकर चले गये. उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिठलपुर के प्रधानाध्यापक रवि शंकर ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण वर्ग चार की खुशी कुमारी, खुश्बू कुमारी तथा वर्ग आठ की गुड़िया कुमारी बेहोश हो गयी थी. शिक्षकों द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें परिजनों के साथ घर भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार सुबह 6 बजे से 12 बजे तक विद्यालय का संचालन करना है,जबकि दोपहर 1 बजे तक मिशन दक्ष का संचालन किया जा रहा है. इस भीषण गर्मी के कारण स्कूली बच्चों की तबीयत बिगड़ रही है.

भीषण गर्मी से दो छात्र व शिक्षक हुए बेहोश:

चकाई प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नावाडीह में बुधवार को भीषण गर्मी के कारण दो छात्र बेहोश हो गये. विद्यालय प्रभारी सुषमा बागची ने बताया कि बुधवार को विद्यालय आये दो छात्र शुभम एव सूरज कुमार गर्मी के कारण विद्यालय में चक्कर खाकर गिर पड़े. वहीं विद्यालय में ही प्राथमिक उपचार के बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों से बढ़ती गर्मी व चिलचिलाती धूप के कारण स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर प्रभाव पड़ा है. इसके अलावा चंद्रमंडीह शैक्षणिक अंचल के उत्क्रमित मध्य विद्यालय छाता के प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार शर्मा वीसी में भाग लेने के लिए जाने के दौरान बाइक से गिरकर बेहोश हो गये. उनका इलाज निजी क्लिनिक में चल रहा है. बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट के जिलाध्यक्ष धर्म चंदन रजक ने जिलाधिकारी से आग्रह करते हुए इस भयानक गर्मी में अवकाश की मांग की है. उन्होंने कहा कि इस चिलचिलाती धूप में विद्यालय खुले रहने से बच्चों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. कभी भी बड़ी घटना घट सकती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें