27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पुण्यतिथि पर याद किये गये भारत रत्न चौधरी चरण सिंह

किसान परिवार से ताल्लुक रखते हुए किसान नेता सह भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह सदैव देश में किसानों के उत्थान के बारे में कार्य करते रहे.

मोहिउद्दीननगर : किसान परिवार से ताल्लुक रखते हुए किसान नेता सह भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह सदैव देश में किसानों के उत्थान के बारे में कार्य करते रहे. उनकी नीतियों और इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार को किसानों के हितार्थ बदलते परिवेश में नई योजनाएं क्रियान्वित करने की जरूरत है. यह बातें चरण लोहिया किसान सेवा समिति समस्तीपुर के बैनर तले कुरसाहा में बुधवार को पूर्व पीएम चौधरी चरण के पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित किसान संगोष्ठी के दौरान जेपी सेनानी रामबहादुर सिंह ने कही. अध्यक्षता पूर्व मुखिया शशिबाला ने की. संचालन किसान नेता दिनकर प्रसाद राय ने किया. कार्यक्रम की शुरुआत दीप जलाकर आगत अतिथियों ने की. तदुपरांत पूर्व पीएम के तैलचित्र पर माल्यार्पण किया गया. वक्ताओं ने कहा कि आज पूरे संसार का पेट भरने वाला किसान अपनी भविष्य को लेकर चिंतित है. खेती किसानी से किसानों का मोहभंग होता जा रहा है. यह भविष्य के लिए भयावह संकेत है. भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान आज भी महत्वपूर्ण है. हालांकि, सरकार की ओर से किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित की जा रही है. बावजूद बदलते परिवेश में जलवायु अनुकूल खेती व इससे संबंधित अवसंरचनाओं को सरकारी स्तर से विकसित कर प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता है. ताकि वैश्विक स्तर से भारतीय कृषि उत्पादों को पहचान मिल सके. इस दौरान सरकार से किसानों द्वारा उत्पादित फसल की एमएसपी की गारंटी, समय से बीज व उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की गई. इस मौके पर पूर्व प्रमुख त्रिलोकी राय, अनिल राय, अमरेंद्र यादव, चंद्रशेखर राय, रघुवंश राय, नागेंद्र प्रसाद राय, रामनाथ राय, चंद्रहास कुमार चौधरी, पंकज कुमार चौधरी, उपेंद्र राय मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें