23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Types of Raita: चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाएंगे ये पांच तरह के रायते, जरूर करें ट्राई

Types of Raita: गर्मी के मौसम में ज्यादा तला-भुना खाने से बचना चाहिए. इस मौसम में पेट को ठंडा रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में दही का सेवन रायता के रूप में करें जो आपको स्वाद के साथ सेहद को बनाएं रखने में मदद करेगा.

Types of Raita: अगर आप इस गर्मी के मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है. अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के मौसम में ज्यादा तला-भुना खाने वाले लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि लोग इस मौसम में बहुत हल्का खाना खाना पसंद करते हैं. कहा जाता है कि गर्मी में दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए, क्योंकि दही में पाए जाने वाले तत्व शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं. ऐसे में इस मौसम में आपको बाजारों में लस्सी भी बिकती हुई मिल जाएगी. लोग घर में खाने के लिए दही को जमाकर भी रखते हैं. आप चाहें तो दही का सेवन रायते के रूप में भी कर सकते हैं. वैसे तो ज्यादातर लोग बूंदी का रायता बनाते हैं, लेकिन अगर आप कुछ अलग तरह का रायता बनाने की सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम आपको 5 तरह के रायते बनाने का तरीका बता रहे हैं.

प्याज-टमाटर का रायता


इस गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए प्याज खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप प्याज, टमाटर और खीरे का रायता बनाकर अपने परिवार को खिला सकते हैं. अगर आप इसे ठंडा परोसेंगे तो इसका स्वाद और बढ़ जाएगा.

चुकंदर का रायता


चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है, लेकिन इसका स्वाद ऐसा होता है कि ज्यादातर बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते. ऐसे में आप चुकंदर का रायता बनाकर बच्चों को खिला सकते हैं.

also read: Heatwave: क्या हीट स्ट्रोक से हो सकती है मौत, डॉक्टर से जानें इसके जोखिम और बचाव के तरीके

सेब का रायता


गर्मी के मौसम में आपको बाजार में सेब मिल जाएंगे. ऐसे में आप अपने घर के बच्चों के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक सेब का रायता बना सकते हैं. ध्यान रखें कि रायता बनाने के बाद इसे फ्रिज में रख दें, नहीं तो इसका स्वाद बदल जाएगा.

अनानास का रायता


अनानास में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में आप चाहें तो खाने के लिए खट्टा-मीठा अनानास का रायता बना सकते हैं. इसे एक बार खाने के बाद लोग दोबारा जरूर मांगेंगे.

अनार का रायता


इस मौसम में आपको बाजार में अनार आसानी से मिल जाएगा. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. इसे बनाने के बाद रायते को गार्निश करने के लिए अनार के दाने डालें. बच्चों को अनार का रायता बहुत पसंद आता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें