24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Piyush Goyal Mumbai North Seat Result 2024: मुंबई नॉर्थ सीट से चुनाव जीत गए पीयूष गोयल

Piyush Goyal Lok Sabha Seat Result 2024: महाराष्ट्र की हॉट सीट में से एक सीट मुंबई नॉर्थ सीट है जिसकी चर्चा कर किसी की जुबान पर है. यहां से बीजेपी ने पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया है. जानें इस सीट का हाल

Piyush Goyal Mumbai North Seat Result 2024: केंद्रीय मंत्री और महाराष्ट्र के मुंबई नॉर्थ से भाजपा के उम्मीदवार पीयूष गोयल लोकसभा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के भूषण पाटिल को 2,47,222 मतों से पराजित किया. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, पीयूष गोयल को 4,60,380 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के भूषण पाटिल को 2,13,158 मतों से ही संतोष करना पड़ा. इस चुनाव में मुंबई नॉर्थ सीट पर नोटा को भी 9,626 वोट मिले हैं.

पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं पीयूष गोयल

पीयूष गोयल की बात करें तो वो पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और इस वक्त केंद्र की मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. गोयल महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं और साथ ही, राज्यसभा में सदन के नेता भी हैं. उनका जन्म 13 जून 1964 को हुआ है और वह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के रहने वाले हैं. पीयूष गोयल का नाता राजनीतिक परिवार से है. दरअसल, उनकी मां चंद्रकांता गोयल महाराष्ट्र से तीन बार विधायक चुनी गईं जबकि उनके पिता का नाम वेद प्रकाश गोयल है, जो 2001 से 2003 तक वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे थे.

अपने 35 साल के राजनीतिक करियर के दौरान पीयूष गोयल ने बीजेपी में विभिन्न स्तरों पर कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दी. वे राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भी शामिल हैं. पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष भी गोयल रह चुके हैं. उनकी पत्नी का नाम सीमा है, जो एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उनके दो बच्चे हैं- ध्रुव और राधिका.

मुंबई उत्तर लोकसभा सीट पर एक नजर

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो इस साल मुंबई नॉर्थ लोकसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या 16 लाख 47 हजार 350 थी जबकि 60.08 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी. इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार गोपाल शेट्टी को 7 लाख 6 हजार 678 वोट प्राप्त हुए थे, वहीं कांग्रेस की उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर पर 2 लाख 41 हजार 431 वोटरों ने भरोसा जताया था. बीजेपी ने कांग्रेस को 4 लाख 65 हजार 247 वोटों के एक बड़े अंतर से इस सीट पर पराजित किया था. यह सीट बीजेपी की है जहां से कभी कांग्रेस से संजय निरुपम भी सांसद रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें