24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi Water Crisis: यमुना के जल पर दिल्ली और हरियाणा में जंग, सुप्रीम कोर्ट जाएगी AAP सरकार

Delhi Water Crisis: दिल्ली में भीषण गर्मी के साथ-साथ गंभीर जल संकट से गुजर रहा है. कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है. इसके लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने हरियाणा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.

Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल संकट को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार ने हरियाणा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है. दिल्ली के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पानी की कमी के मुद्दे पर गुरुवार को एक आपात बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में मुख्य सचिव समेत सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्री आतिशी ने कहा, दिल्ली सरकार हरियाणा द्वारा यमुना का दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़े जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी. आतिशी ने कहा, दिल्ली सरकार आपात उपाय लागू करेगी. पानी के टैंकरों पर नजर रखने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा, पानी की बर्बादी रोकने के लिए 200 प्रवर्तन दल गठित करेगी.

हरियाणा द्वारा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़े जाने पर केंद्र को पत्र लिखूंगी: आतिशी

इससे पहले दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने वजीराबाद यमुना जलाशय का निरीक्षण किया और कहा कि वह हरियाणा द्वारा राष्ट्रीय राजधानी के हिस्से का पानी नहीं छोड़े जाने के मुद्दे पर वह केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगी. आतिशी ने आरोप लगाया है कि पानी की कमी की वजह हरियाणा द्वारा यमुना में दिल्ली के हिस्से का पानी रोकना है. आतिशी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, वजीराबाद यमुना जलाशय का निरीक्षण किया, यहां से पानी वज़ीराबाद, चन्द्रावल और ओखला जल उपचार संयंत्रों में जाता है. यमुना नदी का स्तर 674 फुट होना चाहिए, लेकिन यह मात्र 670.3 फुट पर है. इस वजह से दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में पानी की किल्लत है. उन्होंने लिखा, आज केंद्र सरकार को भी पत्र लिखूंगी. उनकी भी जिम्मेदारी है कि दिल्ली को अपने हिस्से का पानी मिले. हरियाणा को दिल्ली का पानी रोकने का कोई अधिकार नहीं है.

दिल्ल्ली में कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री के आसपास

दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण पानी की कमी हो रही है और राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है. दिल्ली में 17 जून 1945 को तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था. हालांकि बुधवार को शाम कई इलाकों में बारिश के बाद दिल्ली को गर्मी से बड़ी राहत मिली है. दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में हल्की बारिश होने और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान भी जताया है.

दिल्ली में पानी बर्बाद करने पर 2000 रुपये का जुर्माना

दिल्ली सरकार ने पानी की बर्बादी को रोकने के लिए बुधवार को सख्त कदम उठाया. मंत्री आतिशी ने कहा कि नल में पाइप लगा वाहन धोने, निर्माण और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के इस्तेमाल पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

पानी की बर्बादी रोकने के लिए 200 टीमें की जाएंगी तैनात

जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को 200 टीम तैनात करने का निर्देश दिया है ताकि पानी की बर्बादी रोकने के लिए पाइप से कार धोने, पानी की टंकियों से पानी बहते रहने और निर्माण एवं वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति का इस्तेमाल करने जैसी गतिविधियों को रोका जा सके.

Also Read: अरविंद केजरीवाल की जमानत पर अब 1 जून को होगी सुनवाई, कोर्ट ने ईडी को किया नोटिस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें