28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: यूपी में सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों पर प्रचार समाप्त, 1 जून को होगा मतदान

Lok Sabha Election 2024 यूपी में सातवें चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. इस चरण में पूर्वांचल की 13 लोकसभा सीटों और दुद्धि विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान होना है.

लखनऊ: यूपी में 13 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Election 2024) और विधानसभा उपचुनाव की एक सीट पर प्रचार समाप्त हो गया. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सातवें चरण के इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जिनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं. सोनभद्र की दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव के लिए 6 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

पोलिंग बूथ में नहीं जाएंगे स्मार्ट फोन
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि (Lok Sabha Election 2024) मतदान के दिन मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगायी है. सातवें चरण 13 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 2 सीटें अनुसूचित जाति जनजाति के लिए आरक्षित हैं. इस चरण महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) सीट शामिल है. ये सीटें 11 जनपदों महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र में हैं.

पोलिंग बूथ पर पैरामेडिक्स की रहेगी तैनाती
भीषण गर्मी को देखते हुए (Election Commission) मतदेय स्थलों में आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे. ठंडा पानी, महिला एवं पुरुष के लिए शौचालय, दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए व्हील चेयर, कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी. पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया के इंतजाम किये गये हैं. लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध करायी गयी है. सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी तैनात किये गये हैं. आपातकालीन एंबुलेंस सेवा को अलग-अलग स्थानों पर रखा गया है. जिससे जरूरत पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केंद्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके.

31 मई को रवाना होंगे पोलिंग पार्टी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Lok Sabha Election 2024) ने मतदान कार्मिक तथा मतदाताओं को सलाह दी है कि गर्मी से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतें. हल्के सूती कपड़ों का प्रयोग करें. तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, छाता एवं सर को ढ़कने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें. पानी की बोतल रखें, समय-समय पर आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओआरएस का प्रयोग करें. मतदान के दिन तेज धूप निकलने से पहले ही मतदाता अधिक संख्या में मतदेय स्थलों पर पहुंचे. पोलिंग पार्टियां 31 मई को रवाना होंगी.


Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें