28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हीट वेव से बच्चे और बुजुर्गों को रखें दूर : डीसी

जिले में हीट वेव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सुबह 10 से दोपहर चार बजे तक लोगों को घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया है.

भीषण गर्मी में अनावश्यक घरों से निकलने पर करें परहेज

हजारीबाग.

जिले में हीट वेव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सुबह 10 से दोपहर चार बजे तक लोगों को घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया है. गर्म हवा (हीट वेव) के कारण छोटी-छोटी सावधानियों से जान-माल की रक्षा कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में संभावित लू के कारण आम जनजीवन पर इसका विपरीत प्रभाड पड़ता है. इसको लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय ने जरूरी दिशा–निर्देश दिया है. उन्होंने आमजनों को क्या उपयोग करें और क्या न करें की अपील की है.

हीट वेब से सुरक्षा के लिए बरतें सावधानियां :

जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर न निकलें. खूब पानी पीयें. सफर में अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें. जब भी बाहर धूप में जायें हल्के रंग के और ढीले-ढीले सूती कपड़े पहनें, धूप के चश्मे का इस्तेमाल करें, गमछे या टोपी से अपने सिर को ढकें और हमेशा जूते या चप्पल पहनें. अधिक तापमान में कठिन काम न करें. जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर के काम से बचें. अगर आपका काम बाहर का है तो टोपी, गमछा या छाते का इस्तेमाल जरूर करें और गीले कपड़े को अपने चेहरे, सिर व गर्दन पर रखें.

तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें :

हल्का भोजन करें, अधिक पानी की मात्रा वाले फल जैसे तरबूज, खीरा, नींबू, संतरा आदि का सेवन करें. ज्यादा प्रोटिन वाले भोजन का सेवन न करें, जैसे मांस व मेवे, जो शारीरिक ताप को बढ़ाते हैं. घर में बना पेयजल जैसे की लस्सी, नमक-चीनी का घोल, छाछ, नींबू-पानी, आम का पन्ना आदि का नियमित सेवन करें. बच्चों और पालतू जानवरों को पार्क में या वाहनों में अकेला न छोड़ें, जानवरों को छांव में रखें और उन्हें खूब पानी पीने को दें. अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर आदि का इस्तेमाल करें. रात में खिड़कियां खुली रखें. आपकी तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करें.

लू लगने पर क्या करें :

लू लगे व्यक्ति को छांव में लिटा दें. अगर तंग कपड़े हो तो उन्हें ढीला कर दें अथवा हटा दें. ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोछें या ठंडे पानी से नहलायें. व्यक्ति को ओआरएस, नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल पीने को दें, जो कि शरीर में जल की मात्रा को बढ़ा सकें. यदि व्यक्ति पानी की उल्टियां करें या बेहोश हो, तो उसे कुछ भी खाने व पीने को न दें. लू लगे व्यक्ति की हालत में सुधार न हो तो उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं.

पंखा से भी निकल रही गर्म हवा :

विष्णुगढ़.

विष्णुगढ़ में दो दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. इतनी गर्मी पड़ रही है कि लोग पसीना से लतपथ हो जा रहे हैं. नदी, तालाब और कुएं का जलस्तर नीचे चला गया है. गर्मी के कारण दोपहर में बाजार व गांव में सन्नाटा रहता है. पंखा से गर्म हवा निकल रही है. इस गर्मी के कारण लोग दिन और रात दोनों समय परेशान रहते हैं. बहुत आवश्यक काम होने पर ही लोग अपने-अपने घरों से निकल रहे हैं. लोग सत्तू का शर्बत, नारियल का पानी, ग्लूकोज आदि पी रहे हैं. खीरा और ककड़ी का अत्यधिक सेवन कर रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें