27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में कई जगहों पर ट्रांसफाॅर्मर और पोल में लगी आग

हजारीबाग में कई जगहों पर धू-धूकर जल रहे हैं ट्रांसफार्मर.

आग लगने के बाद घंटों गुल रह रही है बिजली, भीषण गर्मी में लोग परेशान

प्रतिनिधि, हजारीबाग

शहर में भीषण गर्मी के आगे बिजली तंत्र पूरी तरह से पस्त हो गया. बढ़ते लोड के कारण बिजली के खंभों पर लगे तार तप कर लाल हो रहे हैं. गुरुवार की शाम 6.45 बजे शहर के मालवीय मार्ग स्थित भवानी प्लाजा के सामने बिजली के तार अचानक धधकने लगा. पोल में टंगे फ्लैक्स और सर्विस वायर जलकर खाक हो गये. पूरा क्षेत्र धुआं-धुआं हो गया. इसी बीच हल्की हवा की वजह से दुकानदारों में आग को लेकर घबराहट देखी गयी. आसपास के लोगों ने आग पर नियंत्रण पाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास किया. इस घटना कि सूचना लोगों ने बिजली विभाग और अग्निशमन विभाग को दिया. बिजली विभाग ने आनन-फानन में बिजली काट दी. इसी तरह बड़कागांव प्रखंड के राम जानकी मंदिर के पास अत्यधिक गर्मी के कारण बिजली के खंभे में आग लग गयी. बिजली के खंभे में लगे बॉक्स जल गया. बिजली विभाग के कर्मचारीयों ने तत्परता दिखाते हुए आग पर नियंत्रण पा लिया. 29 मई को शहर के कोर्रा चौक का 100 केवीए का ट्रांसफार्मर जल गया था. पीटीसी चौक स्थित होटल विनायक के बगल गली मे दिनभर बिजली कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित रहा. जिससे लोग गर्मी में बेहाल नजर आये.

पारा 44 डिग्री में तप रहे ट्रांसफाॅर्मर :

हजारीबाग जिले में गर्मी का सितम लगातार जारी है. जिले का तापमान 44 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच गया है. गुरुवार को करीब दोपहर दो बजे जिले का तापमान 42 डिग्री सेंटीग्रेड रिकार्ड किया गया. बढ़ते तापमान के कारण बिजली की खपत में भी बढ़ोतरी हुई है. बढ़े हुए खपत के कारण बिजली का लोड बढ़ा है. इसके दबाव बिजली के यंत्र और तार नहीं झेल पा रहे हैं.

बिजली के लगे तार की गुणवत्ता पर सवाल :

बिजली विभाग शहर से ग्रामीण क्षेत्र तक नंगा तार को हटा कर कवर केबल लगाया है. पिछले कुछ दिनों से लगातार तार जलने की घटना में बढ़ोतरी हुई है. इस घटना को लेकर बिजली विभाग द्वारा लगाये गये तार की गुणवता पर सवाल खड़ा होने लगा है. शहर के औसाफ अनवर उर्फ प्रिंस ने कहा कि बिजली विभाग द्वारा लगाये गये तार घटिया किस्म के हैं. गर्मी में बढ़े लोड को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. फुस से जल जा रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें