24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना के दिन ही होगा तय, गणना के किस टेबल पर किसकी ड्यूटी

भागलपुर में मतगणना कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण. मतगणना केंद्र में प्रवेश करने वाले कर्मी मतगणना समाप्त होने के बाद ही बाहर आएंगे. ईवीएम ले जाने वाले कर्मियों की वर्दी का रंग विधानसभावार अलग-अलग होगा.

लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को राजकीय पॉलिटेक्निक में मतगणना होगी. इसके लिए तैनात किये गये कर्मियों को गुरुवार को टाउन हॉल में प्रशिक्षित किया गया. मतगणना कर्मियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने कहा कि मतगणना में समय का बहुत महत्व होता है.

मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक व सूक्ष्म प्रेक्षक विधानसभावार अपना योगदान देंगे. किस टेबल पर उन्हें ड्यूटी मिलेगी, यह उसी दिन रेंडमाइजेशन द्वारा तय किया जायेगा. अलग-अलग विधानसभा के लिए लगाये गये अलग-अलग मजदूर व पर्यवेक्षक का ड्रेस भी अलग-अलग होगा. साथ ही उनकी ड्रेस पर टेबल संख्या अंकित रहेगी, ताकि मिक्स होने की संभावना नहीं रहे. प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक और एक सूक्ष्म प्रेक्षक रहेंगे.

मतगणना कर्मी सीयू का रिजल्ट बटन दबा कर इसमें पड़े मतों की संख्या का मिलान प्रपत्र 17-सी पार्ट वन से करेंगे और इसे गणना अभिकर्ता को भी दिखाएंगे. मतगणना कक्ष में किसी भी प्रकार का डिजिटल उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है. मतगणना का परिणाम सभी एआरओ द्वारा अपने बोर्ड पर भी डिस्प्ले किया जायेगा.

मतगणना का परिणाम राउंड वाइज आरओ द्वारा अंतिम रूप से जारी किया जायेगा. लगभग 2000 लोगों को मतगणना केंद्र में विधिवत जांच करके प्रवेश कराना है. इनमें गणना अभिकर्ता, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, सूक्ष्म प्रेक्षक, एमटीएस, मजदूर, मजदूर का सुपरवाइजर, एआरओ सहित सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी शामिल हैं. समय पर सभी कर्मी मतगणना केंद्र पर योगदान देंगे.

वज्र गृह का स्ट्रांग रूम प्रेक्षक गण, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, निर्वाची पदाधिकारी की उपस्थिति में निर्देशित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए खोला जायेगा. स्ट्रांग रूम से पर्यवेक्षक की निगरानी में टेबुलवार आवंटित मजदूर अपने-अपने टेबल के लिए सीयू प्रपत्र 17-सी पार्ट वन के साथ दाहिने हाथ से लेकर जायेंगे और मतगणना कक्ष में अपने आवंटित टेबल पर रखेंगे. साथ ही जिन सीयू की गणना हो जायेगी, उसे वापस लाकर स्ट्रांग रूम में रखेंगे.

मतगणना कर्मियों को दिलायी जायेगी गोपनीयता की शपथ

वरीय उप समाहर्ता मिथिलेश कुमार ने मतगणना कर्मियों को कहा कि हर राउंड की मतगणना के बाद शुद्धता की जांच के लिए रैंडमली दो टेबल की पुनः गणना कर मिलान की जायेगी. मतगणना के पूर्व सभी मतगणना कर्मियों को गोपनीयता की शपथ दिलायी जायेगी. मतगणना के दौरान गोपनीयता भंग करने की स्थिति में तीन महीने की जेल या आर्थिक दंड दोनों से दंडित करने का प्रावधान है. लिहाजा मतगणना कर्मी एक बार मतगणना केंद्र में प्रवेश करने के बाद मतगणना समाप्त होने के बाद ही मतगणना केंद्र से बाहर निकलेंगे.

इटीपीबीएस की गिनती में एक गणना अभिकर्ता और इवीएम व पोस्टल बैलेट की गिनती में टेबल की संख्या की अनुपात में गणना अभिकर्ता रहेंगे. इस मौके पर नगर आयुक्त नितिन कुमार सिंह, डीडीसी कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता अजय कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी आदि उपस्थित थे.

Also read: बुलेट सवार लेडी सिंघम प्रोटेक्शन गैंग व मनचलों पर कसेगी शिकंजा, स्कूल व कोचिंग के बाहर होगी गश्ती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें