27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खपत दोगुनी होने से ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड, कंपनी एरिया में भी कट रही जुस्को की बिजली

भीषण गर्मी में जमशेदपुर में बिजली खपत का नया रिकॉर्ड बन गया है. टाटा लीज क्षेत्र और इससे सटी बस्तियों में टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) 51,800 आवासों में सीधे बिजली की सप्लाइ करती है.

शहर में ज्यादा हो रहा एसी का इस्तेमाल, रुक-रुक चलाने की अपील, नहीं होगा ट्रिप

अशोक झा, जमशेदपुर

जमशेदपुर में भीषण गर्मी में बिजली खपत का नया रिकॉर्ड बना है. बिजली इतनी ज्यादा खपत हो रही है कि लोड ज्यादा होने के कारण कंपनी एरिया में भी जुस्को की बिजली कट रही है. टाटा लीज क्षेत्र और इससे सटी बस्तियों में टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) 51,800 आवासों में सीधे बिजली की सप्लाइ करती है. कंपनी प्रबंधन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार आम दिनों में बिजली की खपत 60-65 एमवीए (औसत) रहती है,लेकिन जमशेदपुर में पिछले दो दिनों में असामान्य तापमान बढ़ने के कारण बिजली की खपत प्रतिदिन 126 एमवीए हो गयी है. बिजली खपत दोगुनी बढ़ गयी. पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर जैसे उपकरणों के इस्तेमाल बढ़ने के कारण बिजली की खपत बढ़ने से फीडर, ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहे हैं, और लोकल फॉल्ट लोवोल्टेज की समस्याएं आ रही है.

सर्वेक्षण में हुआ खुलासा कनेक्शन 1 किलोवाट का इस्तेमाल कर रहे 8 किलोवाट

टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) अचानक बिजली की खपत में बढ़ोतरी के बाद कुछ क्षेत्रों का सर्वेक्षण कराया गया. केबल टाउन, टुइलाडुंगरी, नामदा बस्ती, धातकीडीह और सोनारी के कुछ हिस्से में पाया गया कि ज्यादातर उपभोक्ताओं ने अधिक एसी लगाए हुए हैं. जबकि उपभोक्ताओं ने जुस्को से स्वीकृत लोड 1 किलोवाट लिये है, लेकिन 7 से 8 किलोवाट तक बिजली की खपत कर रहे हैं. कुछ उपभोक्ता 2 किलोवाट का कनेक्शन लिये है,लेकिन उनकी खपत 10 किलोवाट तक है. जिससे उस क्षेत्र के ट्रांसफार्मर पर अधिक लोड हो रहा है. जिससे ट्रिप हो रहा है.

सोनारी ईस्ट लेआउट, धातकीडीह, केबल टाउन बस्ती, नामदा बस्ती में वैकल्पिक उपाय

बिजली संकट से निपटने के लिए टाटा स्टील यूआइएसएल कंपनी की प्रबंधन की ओर से तत्काल वैकल्पिक उपाय किये है. इन उपायों के तहत ट्रांसफार्मर की क्षमता में सुधार किये जा रहे है. जैसे सोनारी ईस्ट लेआउट, धातकीडीह, केबल टाउन बस्ती, नामदा बस्ती के कुछ क्षेत्रों में पास के सबस्टेशन पर लोड डायवर्जन किया गया है. हालांकि, यह एक अस्थायी समाधान है. स्थायी समाधान तभी प्राप्त किया जा सकता है जब उपभोक्ता अधिक जिम्मेदार बनेंगे और स्वीकृत लोड का उपभोग करेंगे.

1 घंटे के अंतराल पर चलाये एसी

टाटा स्टील यूआइएसएल कंपनी की प्रबंधन ने बिजली संकट से निजात के लिए उपभोक्ताओं से अपने घरों में एक साथ एक से ज्यादा एसी नहीं चलाने का आग्रह किया है. एसी को 1 घंटे के अंतराल पर चलाने से ट्रांसफॉर्मर पर एक साथ लोड कम होगा और ऊर्जा की बचत भी होगी. कुछ क्षेत्रों का सर्वेक्षण करने पर पाया गया कि उपभोक्ताओं ने एक से अधिक संख्या में एसी लगा रखे हैं और इस प्रकार स्वीकृत लोड से अधिक बिजली ले रहे हैं.

3 से 6 घंटे में शिकायत दूर करने का दावा

टाटा स्टील यूआइएसएल बिजली की समस्या से संबंधित शिकायत मिलने पर 3-6 घंटे के भीतर समस्या का निदान आवश्यकतानुसार कर रही है. पिछले दो दिनों से टाटा स्टील यूआईएसएल के ग्राहक सेवा केंद्र पर उपभोक्ताओं की शिकायतों की संख्या में भी इजाफा हुआ है.

स्वीकृत से ज्यादा बिजली जला रहे तो बढ़वाएं लोड

टाटा स्टील यूआइएसएल बिजली उपभोक्ताओं से स्वीकृत से ज्यादा बिजली जलाने पर लोड बढ़ाने का आग्रह किया है. लोड बढ़ाने के लिए जुस्को ग्राहक सेवा केंद्र में आवेदन करना होगा.

———-

यह इलाके है प्रभावित

बर्ममाइंस, सोनारी, धातकीडीह, नामदाबस्ती, केबल टाउन, गोलमुरी, कदमा, आदित्यपुर एक नजर में जुस्को की बिजली वितरण पर

2017- 18 – 3003 मिलियन यूनिट की बिक्री

2018 – 19 – 2940 मिलियन यूनिट की बिक्री

2019 – 20 – 2725 मिलियन यूनिट की बिक्री

2020-21 – लॉकडाउन की वजह से खपत में 23 प्रतिशत की गिरावटऐसे समझें बिजली की खपत

– – 1600 वाट का एसी 5 घंटे चलने पर आठ यूनिट बिजली खर्च

– 1000 वाट का उपकरण एक घंटे इस्तेमाल करने से 1 यूनिट बिजली खपत होती है.

– 60 वाट के 4 पंखे घर में लगे होने पर 12 घंटे चलने पर लगभग तीन यूनिट बिजली खर्च होगी

– 200 वाट का फ्रिज 8 घंटे चलने पर करीब डेढ़ यूनिट बिजली खपत करता है.

– 750 वाट का आयरन आधे घंटे इस्तेमाल हो तो करीब पौन यूनिट बिजली खर्च करेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें